बिज़नेस

Old Pension Yojna 2023: पुरानी पेंशन को लेकर आई नई उलझन, कर्मचारियों को आएगा गुस्सा

Old Pension Yojna 2023: पुरानी पेंशन को लेकर आई नई उलझन, कर्मचारियों को आएगा गुस्सा
x
हिमाचल सरकार पुरानी पेंशन योजना लाभ देना चाह रही है लेकिन बताया गया है कि जिन कर्मचारियों की सेवा अवधि 10 साल से कम बची है उन्हें कैसे लाभ दिया जा सकता है।

Old Pension Yojna 2023: देश के कुछ राज्यों ने पुरानी पेंशन योजना लागू करने की घोषणा करने के साथ ही उस पर अमल करना भी शुरू कर दिया है। ऐसे में केंद्र से लेकर अन्य राज्य के कर्मचारी भी पुरानी पेंशन की मांग कर रहे हैं। हिमाचल सरकार पुरानी पेंशन योजना लाभ देना चाह रही है इसके लिए कार्यवाही भी शुरू हो चुकी है। लेकिन बताया गया है कि जिन कर्मचारियों की सेवा अवधि 10 साल से कम बची है उन्हें कैसे लाभ दिया जा सकता है।

उलझन में सरकार

जानकारी के अनुसार हिमाचल सरकार 1 मई को मिले अप्रैल के वेतन में नेशनल पेंशन स्कीम का शेयर नहीं काटा है। नियमानुसार जिनका सेवाकाल 10 वर्ष से ज्यादा का होगा उन्हें तो ओपीएस का लाभ दीया जा सकता है वही जिनकी सेवा अवधि कम बची हुई है उन्हें इसका लाभ कैसे मिल पाएगा इस पर विचार किया जा रहा है।

हजारों में है कर्मचारियों की संख्या

जानकारी के अनुसार ऐसे कर्मचारियों की संख्या हजारों में बताई जा रही है जिन की सेवा अवधि 10 वर्ष से कम है। ऐसे में यह कर्मचारी नेशनल पेंशन स्कीम यानी एनपीएस का चयन करना पड़ेगा। लेकिन अभी ऐसा कुछ निश्चित नहीं है। जल्दी ही सरकार इस पर कोई बड़ा निर्णय ले सकती है।

क्या कहता है कोषालय

राज्य कोष विभाग का कहना है कि अभी इस संबंध में कोई कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। कोस विभाग का कहना है कि एनपीएस और ओपीएस में विकल्प चुनने के भी कोई व्यवस्था नहीं की गई है। वित्त एवं आहरण विभाग के अधिकारियों को एरियर की गणना करने के लिए कहा है।

ओपीएस की मांग कर रहे कर्मचारी

देश मतलब केंद्र सरकार के कर्मचारी तथा जिन राज्यों में पुरानी पेंशन योजना नहीं लागू की गई है वहां के कर्मचारी ओपीएस की मांग कर रहे हैं। चुनावी समय होने की वजह से केंद्र और राज्य की अन्य सरकारे चिंतित है। लोगों को इसका लाभ कैसे मिलेगा इस पर गहन चिंतन मंथन का दौर जारी है।

Next Story