बिज़नेस

Old Pension Yojana Big Announcement 2023: Old Pension पर आई गुड न्यूज़! कर्मचारियो के हित में ऐतिहासिक फैसला, लागू होगी OPS?

Old Pension Yojana Big Announcement 2023: Old Pension पर आई गुड न्यूज़! कर्मचारियो के हित में ऐतिहासिक फैसला, लागू होगी OPS?
x
Old Pension Scheme: OPS की देशभर में तेजी से मांग चल रही है. पेंशन योजना (old pension) कब लागू होगी इसके लिए सरकार से कर्मचारियों की आर पार की लड़ाई चल रही है.

Old Pension Update, Old Pension Yojana Big Announcement 2023, Old Pension Scheme: OPS की देशभर में तेजी से मांग चल रही है. पेंशन योजना (old pension) कब लागू होगी इसके लिए सरकार से कर्मचारियों की आर पार की लड़ाई चल रही है. कई राज्यों में OPS लागु भी कर दी गई है. जैसा की आप जानते है की देश के कई राज्यों में पुरानी पेंशन व्यवस्था (OPS news) लागू हो चुकी है. वहीं, एक बार फिर ओल्ड पेंशन पर केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से बड़ी खबर सामने आ रही है. पुरानी पेंशन को लेकर राज्य और केंद्र दोनों में बहस छिड़ी हुई है. दरअसल राज्य सरकारें NPS का पैसा वापस मांग रही हैं, लेकिन मोदी सरकार ने इस पैसे को देने से साफ मना कर दिया है.

केंद्र कर रहा इंकार

बताते चले की राजस्थान की सरकार OPS को लेकर केंद्र से भिड़ गई है. जैसा की आप लोग जानते है की कुछ समय पहले राजस्थान सरकार ने पुरानी पेंशन को अप्रैल 2023 में बहाल कर दिया है. वहीं, केंद्र सरकार ने NPS पर विचार करने से साफ मना कर दिया है.

10 फीसदी जमा

बता दें राष्‍ट्रीय पेंशन योजना के तहत कर्मचारियों को दिए जाने वाले वेतन और महंगाई भत्ते का 10 फीसदी राज्य सरकार की तरफ से जमा किया जाता है. राजस्थान में ओपीएस के 5,24,72 ओपीएस अकाउंट हैं. इनमें सरकार की तरफ से 14,171 करोड़ और कर्मचारियों की तरफ से 14,167 करोड़ रुपये जमा क‍िए गए. अगर इसमें ब्याज की राशि को जोड़ा जाए तो यह पैसा 40,157 करोड़ रुपये होता है. राज्य सरकार की तरफ से 19 मई 2022 को जारी नोटिफिकेशन में कहा गया क‍ि कर्मचारियों को एनपीएस के अंशदान को ब्याज समेत राज्य सरकार को लौटाना होगा.

केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को पैसे देने से साफ इंकार कर द‍िया है तो राज्य सरकार नोटिफिकेशन में बदलाव करने का प्‍लान कर रही है. वहीं, केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों को फायदा देने के लिए एनपीएस में ही बदलाव करने का प्लान कर रही है.


Next Story