बिज़नेस

Old Pension Scheme Latest Update In Hindi 2023: केंद्र सरकार का पुरानी पेंशन योजना की बहाली पर बड़ा ऐलान, फटाफट जाने

Old Pension Scheme 2023
x

Old Pension Scheme 2023

Old Pension Scheme Latest Update In Hindi 2023: केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना (OPS) की बहाली को लेकर कई राज्यों में हड़ताल मची हुई है.

Old Pension Scheme Latest Update In Hindi 2023: केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना (OPS) की बहाली को लेकर कई राज्यों में हड़ताल मची हुई है. देश के 5 राज्यों में ने Old Pension Yojna लागू कर दिया है. हाल ही में कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने सभी मंत्रालयों को भेजे पत्र में कई निर्देश दिए गए हैं.

इस बीच केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) की बहाली की मांग को लेकर हड़ताल या विरोध में भाग लेने पर चेतावनी दी है.

यह निर्देश दिया जाता है कि 'ज्वाइंट फोरम फॉर रिस्टोरेशन ऑफ ओल्ड पेंशन स्कीम' के बैनर तले नेशनल ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्शन ने विशेष रूप से ओपीएस पर रैलियों का आयोजन करने की योजना है.

इसके अलावा, मौलिक नियमों के नियम 17 (1) के प्रावधान के अनुसार, वेतन और भत्ते किसी कर्मचारी को बिना किसी अधिकार के ड्यूटी से अनुपस्थित रहने के लिए स्वीकार्य नहीं हैं.

इसके साथ ही मंत्रालय/विभागों के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस विभाग के जरिए जारी आचरण नियमों और माननीय सर्वोच्च न्यायालय के जरिए मान्य अन्य विनियमों के तहत उपरोक्त निर्देशों के बारे में उपयुक्त रूप से सूचित किया जा सकता है. उन्हें विरोध सहित किसी भी रूप में हड़ताल करने से रोका जा सकता है.

Next Story