बिज़नेस

Old Pension Scheme Latest Update In Hindi 2023: Old Pension पर बड़ा ऐलान, देश भर में होगी लागू

Old Pension Scheme Latest Update In Hindi 2023: Old Pension पर बड़ा ऐलान, देश भर में होगी लागू
x
Old Pension Scheme In Hindi 2023: : देश भर के कई राज्यों में पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old pension syste) को लागू कर दिया गया है.

Old Pension Scheme Latest Update In Hindi 2023: देश भर के कई राज्यों में पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old pension syste) को लागू कर दिया गया है. अब सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. बता दे की ये बड़ा ऐलान वित्त मंत्री (FM Nirmala Sitharaman) की तरफ से किया गया है. बता दे की राजस्थान, छतीशगढ समेत कई राज्यों में Old Pension को लागू कर दिया गया है.

वित्त मंत्री के ऐलान से कर्मचारियों को काफी राहत मिली है. पुरानी पेंशन योजना (OPS) को लेकर यह ऐलान किया गया है. सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम का ऑप्शन सलेक्ट करने के लिए एक कमेटी बनाई है. बता दें ये कमेटी न्यू पेंशन स्कीम को OPS के बराबर ही पॉपुलर बनाएगी. इसमें भी गारंटीड रिटर्न के साथ कमाई पर भी फोकस रहेगा.

सरकार अब मिनिमम गारंटीड पेंशन वाला सिस्टम न्यू पेंशन स्कीम में भी लाने का प्लान बना रही है, जिससे केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी एक्सट्रा फायदा मिलेगा.

सरकार अपने कंट्रीब्यूशन को भी 14 फीसदी से ज्यादा बढ़ाने का प्लान बना रही है. सरकारी खजाने पर बिना बोझ डाले कंट्रीब्यूशन को किस तरह से बढ़ाया जा सकता है इस पर सरकार की ओर से चर्चा की जा रही है.

Next Story