बिज़नेस

Old Pension Scheme In Hindi: सरकार का ऐलान, 1.18 लाख कर्मचारियों को मिला पुरानी पेंशन का लाभ

Old Pension Scheme In Hindi: सरकार का ऐलान, 1.18 लाख कर्मचारियों को मिला पुरानी पेंशन का लाभ
x
Old Pension Scheme 2023: कर्मचारियों से पुरानी पेंशन योजना देने का वादा पूरा किया जाएगा.

Old Pension Scheme In Hindi: हिमाचल प्रदेश में सरकार बनने के बाद सबसे पहले यह प्राथमिकता तय कर दी गई थी कि कर्मचारियों से पुरानी पेंशन योजना देने का वादा पूरा किया जाएगा। सरकार ने इसके लिए कदम भी बढ़ा दिए। हालांकि सरकार बनने के बाद 2 महीने का समय दिया गया कर्मचारियों से आवेदन करवाए गए कि वह पुरानी पेंशन योजना के साथ जाना चाहते हैं या फिर एनपीएस मे रहेंगे। यह विकल्प चुनने के लिए कर्मचारियों को पर्याप्त समय दिया गया अब अंतिम तिथि बीत चुकी है। लेकिन इस आवेदन से एक बड़ा आंकड़ा निकल कर सामने आया है।

कितने लोगों ने सुनी पुरानी पेंशन Himachal Pradesh Old Pension | Himachal Pradesh Me Old Pension Kab Lagu Hogi

जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश में करीब 1.18 कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन योजना को अपनाया है। वहीं मात्र 346 कर्मचारियों ने राष्ट्रीय संस्थान प्रणाली यानी के एनपीएस में रहने अपनी सहमति दी है। सोमवार को एनपीएस और आईपीएस में से किसी एक विकल्प को चुनने का अंतिम अवसर दिया गया था। अभिषेक बंद कर दिया गया है। लेकिन अंतिम तिथि के बाद जो आंकड़े आए हैं वह काफी चौंकाने वाले हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि देश के कितने सारे कर्मचारी स्वाति की बूंद की तरह पुरानी पेंशन योजना प्राप्त करना चाहते हैं।

खोले आ रहे जीपीएफ खाते Old Pension 2023 | Old Pension Yojana 2023

स्कीम पुरानी पेंशन योजना के तहत कर्मचारियों के जीपीएफ खाते खोले जा रहे हैं। अभी पता चल रहा है कि अभी इसकी रफ्तार काफी कम है। अभी तक मात्र 5 हजार खाते खोले गए हैं। इस मामले में वित्त विभाग का कहना है कि इससे पुरानी पेंशन योजना देने में कोई भी व्यवधान उत्पन्न नहीं होगा। सरकार की पहली प्राथमिकता के तौर पर पुरानी पेंशन योजना को बहुत जल्दी मूर्त रूप दिया जा रहा है।

Next Story