बिज़नेस

Old Pension Scheme Big Alert May 2023: Old Pension लागू, अब फटाफट जाने क‍ितनी बढ़कर आई सैलरी?

Old Pension Scheme 2023
x

पुरानी पेंशन योजना

Old Pension Scheme Big Alert May 2023: पुरानी पेंशन (Old Pension) को बहाल करने की मांग कई महीनो से चल रही है.

Old Pension Scheme Big Alert May 2023: पुरानी पेंशन (Old Pension) को बहाल करने की मांग कई महीनो से चल रही है. कर्मचार‍ियों की मांग को देखते हुए कुछ कई राज्यों में Old Pension लागु भी कर दी गई गए. ह‍िमाचल प्रदेश सरकार ने कर्मचार‍ियों के ल‍िए पुरानी पेंशन को बहाल करने का नोट‍िफ‍िकेशन 1 अप्रैल को जारी कर दिया था. कर्मचार‍ियों का नया वेतन मई में कर्मचार‍ियों के खाते में आ गया है.

बढ़ा हुआ वेतन मिला

बता दे की मई में दिए गए अप्रैल के वेतन में से न्‍यू पेंशन स्कीम (NPS) का शेयर नहीं काटा गया है. मई की पहली तारीख को कर्मचार‍ियों को बढ़ा हुआ वेतन मिला है. अभी तक कर्मचार‍ियों के वेतन से एनपीएस के मद में 10 प्रत‍िशत वेतन कटता था. इसके अलावा सरकार की तरफ से इस मद में 14 प्रतिशत की ह‍िस्‍सेदारी की जाती है. लेक‍िन सरकार ने अप्रैल की सैलरी से कर्मचार‍ियों के वेतन से 10 प्रत‍िशत पैसा नहीं काटा है और यह उन्‍हें सैलरी के रूप में म‍िला है.

ह‍िमाचल सरकार की तरफ से इस बारे में पहले से तय स‍िस्‍टम के अनुसार कार्रवाई की गई. यानी 1 अप्रैल 2023 से किसी भी कर्मचारी का एनपीएस (NPS) का शेयर केंद्र सरकार की एजेंसी पीएफआरडीए (PFRDA) में जमा करने के लिए नहीं भेजा गया. हालांकि, ऐसे कर्मचारी ज‍िनके सेवाकाल के 10 साल पूरे नहीं हुए हैं, उन्हें पुरानी पेंशन योजना (OPS) का फायदा नहीं म‍िलेगा. ऐसे कर्मचार‍ियों के बारे में अभी स्थिति साफ नहीं हो पाई है. इन कर्मचार‍ियों के एनपीएस (NPS) का पैसा भी वेतन से नहीं काटा गया है.


Next Story