बिज़नेस

Old Pension Scheme Big Alert April 2023: OPS पर बड़ा अपडेट, इस राज्य सरकार ने फिर की लागू, कर्मचारियों ध्यान दे

Old Pension Scheme Big Alert April 2023: OPS पर बड़ा अपडेट, इस राज्य सरकार ने फिर की लागू, कर्मचारियों ध्यान दे
x
पुरानी पेंशन स्कीम (OPS) को लेकर देशभर के कर्मचारी हड़ताल कर रहे है.

Old Pension Scheme In Hindi 2023: पुरानी पेंशन स्कीम (OPS) को लेकर देशभर के कर्मचारी हड़ताल कर रहे है. OPS कई राज्यों में लागू हो गई है. हिमाचल प्रदेश सरकार ने पुरानी पेंशन योजना (OPS) लागू कर दी गई है.

हिमाचल प्रदेश (Himanch Pradesh Old Pension Yojna) 1972 के तहत लागू होने के बाद राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) को 1 अप्रैल, 2023 से बंद कर दिया जाएगा. रिटायर और सेवारत दोनों कर्मचारियों को लाभ होगा और 20 वर्ष से अधिक की सेवा वाले कर्मचारी मूल वेतन और डीए के 50 प्रतिशत पेंशन के हकदार होंगे. वहीं इस कदम से सरकारी खजाने पर 1000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ने की संभावना है.

इस साल की शुरुआत में हिमाचल प्रदेश सरकार के जरिए ओपीएस को बहाल करने का फैसला करने के बाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कैबिनेट बैठक के बाद कहा था, "सरकार का उद्देश्य सभी को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है. हमने सामाजिक सुरक्षा और मानवता की दृष्टि से ओपीएस को लागू करने का निर्णय लिया है. ओपीएस व्यय की सामर्थ्य वित्तीय अनुशासन और खर्चों में कटौती के माध्यम से हासिल की जाएगी और हमारा मानना है कि ऐसा कोई काम नहीं है जो नहीं किया जा सकता है."

OPS

OPS के तहत कर्मचारी रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में अंतिम आहरित वेतन का 50% निकाल सकता है. वहीं NPS के तहत एक व्यक्ति को सेवानिवृत्ति के समय उसके कार्य वर्षों के दौरान संचित कोष का 60 प्रतिशत निकालने की अनुमति है, जो कर-मुक्त है. शेष 40 प्रतिशत को एक वार्षिक उत्पाद में परिवर्तित कर दिया जाता है, जो वर्तमान में व्यक्ति को उसके आखिरी सैलरी का 35 प्रतिशत पेंशन प्रदान कर सकता है.

Next Story