बिज़नेस

5 रुपए का यह नोट आपको रातोंरात बना देगा करोड़पति! जानिए RBI ने क्या कहा...

5 Rupee Note
x

5 Rupee Note

RBI Alert on Old Note or Coins: अगर आप भी पुराने नोट या सिक्के बेंचने या खरीदने का सोच रहें हैं तो आरबीआई की यह चेतावनी जरूर पढ़ लें.

RBI Alert on Old Note or Coins: अक्सर ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफार्म में पुराने नोट या सिक्कों को लेकर बड़े बड़े ऑफर दिखाए जाते हैं. नोट और सिक्कों के जरिए रातोंरात करोड़पति बनने के सपने दिखाए जाते हैं. अगर आप भी पुराने नोट या सिक्के बेंचने या खरीदने का सोच रहें हैं तो भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) की यह चेतावनी जरूर पढ़ लें.

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने पुरानी नोट और सिक्कों (Old Currency) की खरीदी बिक्री को लेकर एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है. आरबीआई ने बताया कि ऐसी मुद्राओं की खरीदी बिक्री के लिए केंद्रीय बैंकों का नाम इस्तेमाल किया जा रहा है, इसलिए अगर आप भी पुराने नोट या सिक्के बेंचने या खरीदने का सोच रहें हैं तो भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) की यह चेतावनी जरूर पढ़ लें.

पुराने नोट या सिक्के को लेकर क्या कहा आरबीआई ने

अगर आप भी पुराने नोट या सिक्के के दम पर करोड़पति बनने का सपना देख रहें हैं तो आप सीधी तौर पर यह जान लीजिए कि आप ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं. ऐसे लोगों को लिए रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) ने अलर्ट जारी किया है और सावधान रहने के लिए कहा है.

आरबीआई ने इसके लिए बकायदे एक ट्वीट किया है. रिजर्व बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट जारी कर कहा, भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में यह बात सामने आई है कि कुछ तत्व गलत तरीके से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम और लोगो का इस्तेमाल कर रहे हैं और विभिन्न ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए पुराने बैंक नोट और सिक्कों को बेचने के लिए लोगों से शुल्क/ कमीशन या टैक्स मांग रहे हैं.'

आरबीआई ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं

रिजर्व बैंक ने अपने बयान में कहा है, 'वह इस तरह की किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं है और इस तरह के ट्रांजैक्शन के लिए किसी से कोई शुल्क या कमीशन कभी नहीं मांगेगा. साथ ही बैंक ने कहा है कि उसने किसी संस्था या व्यक्ति को इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी तरह का कोई प्राधिकार नहीं दिया है.'

RBI ने साफ की स्थिति

आपको बता दें कि आरबीआई इस तरह के मामलों में डील नहीं करता है और ना ही कभी किसी से इस तरह के शुल्क या कमीशन मांगता है. बैंक ने कहा, 'भारतीय रिजर्व बैंक ने किसी संस्था, कंपनी या व्यक्ति इत्यादि को इस तरह के ट्रांजैक्शन पर रिजर्व बैंक की ओर से शुल्क या कमीशन लेने के कोई अथॉरिटी नहीं दी है. भारतीय रिजर्व बैंक आम लोगों से इस तरह के जाली और धोखाधड़ी वाले ऑफर्स के झांसे में नहीं आने की सलाह देता है.'

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story