बिज़नेस

NSC vs Post Office Time Deposit Latest Update November 2022: NSC और पोस्ट ऑफिस में कौन है बेहतर, जानिए

Saral Pension Yojana
x

Saral Pension Yojana

NSC vs Post Office Time Deposit: पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) से भी बढ़िया पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना है.

NSC vs Post Office Time Deposit: पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) से भी बढ़िया पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना है। इसमें प्रॉफिट भी ज्यादा है और टैक्स बेनिफिट भी प्राप्त होते हैं। तभी तो देखा जा रहा है कि पोस्ट ऑफिस की स्कीम आम लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। लेकिन लोगों को यह पता नहीं है कि पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम से भी ज्यादा उसकी एनएससी स्कीम में निवेश करने पर लाभ प्राप्त होगा।

ज्यादा मिलता है ब्याज NSC vs Post Office Time Deposit

NSC vs Post Office Time Deposit जानकारी के अनुसार अगर पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट यानी की एफडी 5 वर्ष के लिए की किया जाए तो उसमें 6.7 प्रतिशत ब्याज प्राप्त होता है। इसके बजाय अगर पोस्ट ऑफिस की NSC में पैसे लगाए जाएं तो इसमें 6.8 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिलता है। साथ ही एनएससी में कंपाउंडिंग काफी फायदा मिलता है। जानकारी के अनुसार ब्याज की कंपाउंडिंग सालाना आधार पर होती है।

NSC vs Post Office Time Deposit साथ ही बताया गया है कि एनएससी आप जिस तारीख को खरीदेंगे उसी दिन के हिसाब से 5 साल के लिए ब्याज दर मिलेगी। अगर 5 वर्ष के अंतराल में ब्याज में उतार-चढ़ाव होता है तो उसका असर एनएससी पर नहीं पड़ता। जो ब्याज दर निश्चित रहती है उसी के आधार पर भुगतान किया जाता है।

NSC vs Post Office Time Deposit जानकारी के अनुसार एनएससी कोई भी खरीद सकता है । अगर नाबालिक बच्चे हैं तो माता-पिता अपने नाम पर खरीद सकते हैं। 10 साल की उम्र से ज्यादा के बच्चे अपने नाम पर भी एनएससी खरीद सकते हैं। जॉइंट अकाउंट की भी सुविधा दी गई है।

टैक्स में छूट NSC vs Post Office Time Deposit

NSC interest Rate इसी में जमा की गई रकम पर नियम 80 सी के तहत टैक्स में छूट दी जाती है। एनएससी के भुगतान पर जो रकम आपको प्राप्त होती है टीडीएस नहीं कटता। लेकिन ब्याज की राशि टैक्स स्लैब के हिसाब से गणना की जाती है।

Next Story