बिज़नेस

NSC Scheme In SBI: एसबीआई की एनएससी योजना के बारे में जाने? तुरंत खोले खाता

NSC Scheme In SBI: एसबीआई की एनएससी योजना के बारे में जाने? तुरंत खोले खाता
x
NSC Scheme In SBI: एसबीआई की एनएससी योजना से आप बेहतरीन ब्याज पा सकते है.

NSC Scheme In SBI: नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम (National Saving Certificate Scheme) की शुरुआत सरकार के द्वारा 2017 में की गई थी.बता दे की इस स्कीम में अच्छी खासी ब्याज मिलती है. SBI की ये स्कीम ग्राहकों के लिए सेफ है. इस स्कीम में निवेश किया हुआ पैसा सरकार के अकाउंट में जाता है. चलिए जानते है इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी...

केंद्र सरकार ने Post Office और सरकारी बैंकों के साथ-साथ तीन private banks को भी इस स्कीम का लाभ देने की घोषणा की थी. जिन प्राइवेट बैंको की बात हम कर रहे है. उसमे ICICI Bank, HDFC Bank और Axis Bank शामिल है.

2017 में केंद्र सरकार ने एनएससी (NSC) , टाइम डिपॉजिट या एफडी (Time Deposit), आवर्ती जमा (Recurring Deposit) और मासिक आय योजना (Monthly Income Account) को मंजूरी दी थी.

पीपीएफ खाता (PPF account), सुकन्या समृृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi Account), वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme) और किसान विकास पत्र (KVP) को संचालित करने की सुविधा पहले ही बैंकों में थी.

बैंक को इन schemes में जमा पैसों को एक दिन के अंदर सरकार के Account में जमा करना होगा। सरकार के पास Reserve Bank of india में इस पैसे को जमा करने के लिए अलग से एक Account होगा।

National Savings Certificate

-इस योजना में आप 5 साल के लिए एकमुश्त रकम जमा करना होता है। कम से कम 1000 रुपए जमा कर सकते हैं। अधिकतम जमा पर कोई प्रतिबंध नहीं है। चाहे जितना जमा कर सकते हैं।

-एएससी लेते वक्त जो भी ब्याज दर interest rate होती है, व​ह आगे की पूरी अवधि के लिए निश्चित fixed हो जाती है, यानी कि आगे पूरे 5 साल तक उसमें कोई बदलाव नहीं होता

-5 साल बाद आपको इसकी maturity रकम मिलती है। जो आपके निवेश रकम (investment amount) .और उस पर बनी ब्याज का Total होता है।

-NSC में किया गया आपका निवेश income tax act के section 80C के तहत टैक्स छूट का हकदार होता है।

-NSC पर पूरा का पूरा ब्याज आपको 5 साल पूरे होने के बाद मिलता है। लेकिन हर साल इस पर बनने ब्याज पर आपको अपने Tax Slab के हिसाब से टैक्स चुकाना पड़ सकता है।

-maturity के बाद पूरी रकम आपकी ओर से दिए गए बैंक saving account में डाल दी जाती है।

Next Story