बिज़नेस

NPS Big Alert 2023: मात्र ₹200 के खर्च पर हर महीने मिलेंगी ₹50 हजार की पेंशन, फटाफट जाने Latest Update

National Pension System In Hindi
x

National Pension System In Hindi

National Pension System In Hindi: अगर आप चाहते हैं कि रिटायरमेंट की उम्र में हर महीने के आपको 50 हजार रुपए पेंशन प्राप्त हो तो इसके लिए एक छोटा सा उपाय करना होगा।

NPS Big Alert 2023, National Pension System: अगर आप अपने बुढ़ापे का इंतजाम अभी से नहीं करेंगे तो आगे चलकर बड़ी दिक्कत हो सकती है। अगर आप चाहते हैं कि रिटायरमेंट की उम्र में हर महीने के आपको 50 हजार रुपए पेंशन प्राप्त हो तो इसके लिए एक छोटा सा उपाय करना होगा। बताया गया है कि नेशनल पेंशन सिस्टम में आपको पेंशन योजना के लिए महीने के 200 का निवेश करना होगा। यह 200 का निवेश आपको करोड़ों रुपए का मालिक बनाने के साथ ही महीने के 50 हजार रुपए तक की पेंशन का जुगाड़ कर देगा। आइए इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

टैक्स फ्री है मेच्योरिटी अमाउंट NPS New Rules

नेशनल पेंशन सिस्टम के संबंध में बताया गया है कि 60 वर्ष की उम्र पूरी हो जाने के पश्चात पेंशन की रकम प्राप्त होती है। बताया गया है कि जमा हुई कुल राशि का एक हिस्सा निकाला जा सकता है और बची हुई राशि से नियमित पेंशन दिया जाता है।

साथ में बताया गया है कि एनपीएस में निवेश करने पर सेक्शन 80 सी के तहत आयकर में छूट मिलती है जिसकी लिमिट 1.5 लाख रुपए निर्धारित है। बताया गया है कि मेच्योरिटी अमाउंट पूरी तरह से टैक्स फ्री है।

कोई भी व्यक्ति मैच्योरिटी के बाद पूरा पैसा नहीं निकाल सकता। कम से कम 40 प्रतिशत राशि एनपीएस में एन्यूटी लेना जरूरी होता है। बाकी के 60 प्रतिशत फंड को एक साथ निकाला जा सकता है। ज्ञात हो कि ज्यादा मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए एन्यूटी का ज्यादा होना आवश्यक है। आप जितना ज्यादा एन्यूटी रखेंगे उतनी ही ज्यादा आपको मासिक पेंशन प्राप्त होगी।

ऐसे मिलेगी 50 हजार पेंशन Central Government Yojana

अगर आपको 50000 रुपए की पेंशन चाहिए तो आपको 24 वर्ष की उम्र में एनपीएस अकाउंट खुलवाना होगा। हर महीने 6 हजार रुपए का इन्वेस्ट होगा यानी कि प्रतिदिन लगभग 200 रुपए खर्च करने होंगे। इसके पश्चात 60 वर्ष की उम्र में आपके पास 2.5 करोड़ रुपए का फंड एकत्र हो जाएगा। 60 वर्ष तक पैसा जमा करने के बाद आपके पास कुल फंड का 40 प्रतिशत एन्यूटी खरीदते हैं तो आपको महीने के 50 हजार रुपए की पेंशन प्राप्त होगी।

Next Story