बिज़नेस

UPI Payment Charge: यूपीआई ट्रांजैक्शन में चार्ज को लेकर NPCI ने दी सफाई, पढ़ें जरूरी खबर...

UPI Payment Charge
x

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूपीआई के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शन को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है

UPI Payment Charge: नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूपीआई के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शन को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है.

UPI Payment Charge: यूपीआई के जरिए किए जाने वाले ट्रांजैक्शन पर एक अप्रैल 2023 से लगाए जाने वाले चार्ज को लेकर नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने स्पष्टीकरण जारी किया है. मीडिया में चल रहे UPI पेमेंट ट्रांजैक्शन चार्ज की खबर को NPCI ने अफवाह ठहराते हुए, ख़बरों का खंडन किया है.

NPCI के मुताबिक़ एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में UPI के जरिए लेन-देन करने पर कस्टमर्स से किसी भी तरीके के ट्रांजैक्शन शुल्क की वसूली नहीं होगी. एनपीसीआई ने बताया कि देश में सबसे ज्यादा 99.9 फीसदी ट्रांजैक्शन बैंक अकाउंट के जरिए ही किये जा रहें हैं.


नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने बुधवार को बताया कि यूपीआई पेमेंट किए जाने पर बैंक या कस्टमर दोनों से ही किसी भी तरह के चार्ज वसूलने की कोई योजना नहीं है. यह पूर्णतया निःशुल्क और सुरक्षित है. साथ ही एक बैंक से दूसरे बैंक में यूपीआई ट्रांजैक्शन किए जाने पर भी कोई शुल्क देय नहीं होगा.

UPI Transaction Charges को लेकर NPCI ने स्पष्टीकरण देते हुए आगे बताया कि रेगुलरिटी गाइडलाइन्स के मुताबिक़ प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI Wallets) अब इंटरऑपेरेबल यूपीआई इकोसिस्टम का हिस्सा होता है, इसे देखते हुए NPCI ने PPI Wallets को इंटरऑपरेबल यूपीआई इकोसिस्टम का हिस्सा होने की इजाजत दे दी है. इंटरचेंज चार्ज सिर्फ पीपीआई मर्चेंट ट्रांजैक्शन ( Prepaid Payment Instruments Merchant Transactions) पर ही लागू हो सकेगा और कस्टमर से इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.

NPCI के मुताबिक़, देश भर में हर माह लगभग 8 बिलियन यूपीआई लेन-देन कस्टमर्स और मर्चेंट के लिए बिलकुल निःशुल्क में प्रोसेस किया जाता है.



पेटीएम ने क्या कहा..

पेटीएम ने भी NPCI का सर्कुलर शेयर किया है और कहा है कि "कृपया सूचित रहें कि पेटीएम यूपीआई मुफ्त, तेज, सुरक्षित और निर्बाध है. कोई भी ग्राहक यूपीआई से बैंक खाते या पीपीआई/पेटीएम वॉलेट से भुगतान करने पर कोई शुल्क नहीं देगा."

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story