बिज़नेस

अब घर बैठे WhatsApp से हो जाएंगे SBI के करोड़ो ग्राहकों के ये जरूरी काम, नहीं लगाने होंगे Bank के चक्कर

अब घर बैठे WhatsApp से हो जाएंगे SBI के करोड़ो ग्राहकों के ये जरूरी काम, नहीं लगाने होंगे Bank के चक्कर
x
SBI WhatsApp Banking Service: यदि आप SBI के ग्राहक है तो आप WhatsAPP के माध्यम से कई काम कर सकते है.

SBI WhatsApp Banking Service 2022: Bank जाना और वहां अपने खाते बैंकिंग से जुड़े हुए कार्यों को करने में बहुत समय लगता है। कई बार तो लोगों को घंटो लाइन में लगे रहना पड़ता है। लोगों की इस परेशानी को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को घर बैठे बैंकिंग के कई सारी सुविधाएं दे रहा है। अगर आपको भी इन सुविधाओं का लाभ उठाना है तो 1 दिन बैंक जाइए और वहां इस सुविधा के बारे में जानकारी देकर कुछ कागजात ऐड करवा दीजिए। इसके बाद आपके घर बैठे बहुत सारे बैंकिंग कार्य पूरे हो जाएंगे।

इन सुविधाओं का ले सकते हैं लाभ

SBI द्वारा मिली जानकारी के अनुसार आप व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं (WhatsApp Banking Service) का उपयोग करते हुए कई जानकारियां ले सकते हैं। इसमें बताया गया है कि अगर आपको खाते का बैलेंस चेक करना है तो उसकी जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए बैंक नहीं जाना होगा। तो वहीं यह भी बताया गया है कि अगर आप मिनी स्टेटमेंट चाहते हैं तो आप व्हाट्सएप के माध्यम से पिछले 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी ले सकते हैं।

करना होगा यह कार्य

इन सभी जानकारी के लिए आपको अपना अकाउंट नंबर जिससे आप व्हाट्सएप चलाते हैं उसे SBI में रजिस्टर कराना होगा। इसके पश्चात आप SMS के माध्यम से जैसे ही अपनी सहमति देंगे आपको मांगी गई जानकारी व्हाट्सएप पर उपलब्ध करवाई जाएगी।

क्या है प्रक्रिया

जानकारी के अनुसार सबसे पहले आपको बैंक अकाउंट एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस (SBI WhatsApp Banking Service) के साथ रजिस्टर करना होगा। इसके लिए एसएमएस. लिखकर अपना मोबाइल नंबर डालकर भेज दे। एक बार रजिस्टर पूरा होने के बाद आप व्हाट्सएप सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

-अब आपको जो जानकारी है व्हाट्सएप (Whatsapp) पर ही भेज दें। यह पाप आप मैसेज खुलेगा।

-अकाउंट बैलेंस मिनी स्टेटमेंट (Account Balance Mini Statement) का ऑप्शन दिया जाएगा। आपको जो भी चाहिए आप उसके लिए क्लिक कर बताएं।

-अकाउंट (Account) का बैलेंस चेक (Balance Cheaq) करने के लिए आपको 1 टाइप करना होगा। तो वही मिनी स्टेटमेंट के लिए 2 टाइप करना पड़ेगा।

Next Story