बिज़नेस

अब सोना खरीदने बाजार जाने की जरूरत नहीं, एटीएम से खरीद सकेंगे जान लें कैसे

Sanjay Patel
6 Dec 2022 7:47 AM GMT
अब सोना खरीदने बाजार जाने की जरूरत नहीं, एटीएम से खरीद सकेंगे जान लें कैसे
x
लोगों को सोना खरीदने के लिए सर्राफा मार्केट जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एटीएम के जरिए ही सोना आपको उपलब्ध करा दिया जाएगा।

लोगों को सोना खरीदने के लिए सर्राफा मार्केट जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एटीएम के जरिए ही सोना आपको उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसके लिए हैदराबाद की गोल्डसिक्का कंपनी ने गोल्ड एटीएम मशीन लगाई है। फर्म का यह पहला एटीएम अशोका रघुपति चेम्बर्स बेगमपेट में स्थापित किया गया है। इसके इस्तेमाल में भी ग्राहकों को किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। क्योंकि यह एटीएम से जैसे रुपए निकालते हैं उसी तरह यह भी आसान है।

एटीएम से सोना खरीदने की प्रक्रिया

हैदराबाद में गोल्ड एटीएम स्थापित करने वाली कंपनी की मानें तो इसकी प्रक्रिया बेहद ही आसान है। यह सुविधा ग्राहकों को सातों दिन और चौबीसों घंटे मुहैया रहेगी। एटीएम से सोना खरीदने के लिए कस्टर अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। सोने के दाम लाइव अपडेट के आधार पर निर्धारित की जाएंगी। कस्टर को सबसे पहले गोल्ड एटीएम में डेबिट या क्रेडिट कार्ड डालना होगा। इसके बाद पिन दर्ज कर जितना सोना खरीदना चाहते हैं वह एंटर करना होगा। कीमत अदा होने के बाद सोना एटीएम से बाहर आ जाएगा। कंपनी गोल्डसिक्का के वाइस प्रेसिडेंट की मानें तो यदि आपकी राशि डेबिट हो गई है और सोना भी नहीं मिला है तो ट्रांजेक्शन के 24 घंटे के भीतर आपका पैसा वापस मिल जाएगा।

एटीएम में रखा जा सकता है 5 किलो सोना

कंपनी का दावा है कि यह देश की पहली रियल टाइम गोल्ड डिसपेंसिंग मशीन है। कंपने के वाइस प्रेसिडेंट के मुताबिक गोल्ड एटीएम की क्षमता 5 किलो सोना रखे जाने तक की है। जिसकी कीमत तकरीबन दो से तीन करोड़ रुपए होती है। गोल्ड एटीएम में सोना रखने के आठ विकल्प हैं जिसमें 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 2 ग्राम, 5 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम और 100 ग्राम तक शामिल है। यह मशीन 0.5 ग्राम से 100 ग्राम तक के सिक्के डिस्पेंस कर सकती है। वहीं सुरक्षा के दृष्टिकोण से गोल्ड एटीएम में इनबिल्ट कैमरा, अलार्म सिस्टम, एक्सटर्नल सीसीटीवी कैमरों से लैस है। इतना ही नहीं ग्राहकों की सुविधा के लिए कस्टमर केयर टीम भी रहती है।

Next Story