बिज़नेस

MP Board New Rule: अब परीक्षा में इनको मिलेगी विशेष सुविधा, मिलेंगे अतिरिक्त 30 मिनट

MP Board Results 2022
x
मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा केन्द्र ने आदेश जारी किए हैं, दिव्यांग विद्यार्थियों को परीक्षाओं में 30 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा।

अगर मन में कुछ करने का जज्बा है तो दिव्यांगता आड़े नहीं आती। आज देश के कई दिव्यांग अपनी प्रतिभा को लोहा मनवा रहे हैं। वही दिव्यांग जनों के लिए सरकारें भी सदा प्रयासरत रहती हैं। इस कड़ी में एक बार फिर सरकार ने एक योजना बनाते हुए दिव्यांग विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान कुछ विशेष सुविधाएं देना तय किया है। इसमें परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिए जाने का प्रावधान किया गया है। इसके लिए संचालक राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा कलेक्टरों और विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है।

कैसे मिलेगा लाभ

बताया गया है कि यह व्यवस्था दिव्यांग प्राथमिक कक्षा के विद्यार्थियों के लिए है। बताया गया है कि दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के अनुसार 21 प्रकार के दिव्यांग जनों को जो कक्षा 1 से 8 में अध्ययनरत हैं उन्हें इस सुविधा का लाभ दिया जाए रहा है।

मिलेंगी और भी सुविधाएं

दिव्यांग जनों के लिए सरकार के निर्देश पर राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा एक ओर जहां परीक्षा में अतिरिक्त 30 मिनट का समय दिए जाने का प्रावधान किया गया है वही और भी कई सुविधा दी जाएंगी।

बताया गया है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान लेखक उपलब्ध कराया जाना, अलग से बैठक की व्यवस्था करना, विशिष्ट भाषा में छूट देते हुए द्वितीय भाषा के स्थान पर सामान्य भाषा लेने की सुविधा, तृतीय भाषा के स्थान पर चित्रकला देना, मौखिक रूप से पूछे जाने वाले प्रश्नों का लिखित में उत्तर पूछना, गण स्थान पर संगीत या ब्रेन लिपि की सुविधा देना शामिल किया गया है।

साथ ही बताया गया है कि दिव्यांग विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का जब मूल्यांकन किया जाएगा उस दौरान विभिन्न अनुस्वार की गलतियों पर अंक नहीं काटा जाएगा। साथ ही ग्रामर, स्पेलिंग मिस्टेक, फुलस्टॉप की गलतियों पर अंत नहीं काटा जाएगा।

Next Story