बिज़नेस

GOOD NEWS! अब यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम व ट्विटर चलाने वालों को ₹500000 प्रतिमाह देगी सरकार, करना होगा यह काम

Sanjay Patel
2 July 2023 8:26 AM GMT
GOOD NEWS! अब यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम व ट्विटर चलाने वालों को ₹500000 प्रतिमाह देगी सरकार, करना होगा यह काम
x
युवाओं के लिए खुशखबरी है। सरकार पैसा कमाने का एक बहुत ही अच्छा मौका लेकर आई है। पहली बार सोशल मीडिया चलाने वालों को पैसा देने का ऐलान सरकार ने किया है।

Rajasthan Government Social Media Advertisement Policy 2023: युवाओं के लिए खुशखबरी है। सरकार पैसा कमाने का एक बहुत ही अच्छा मौका लेकर आई है। पहली बार सोशल मीडिया Social Media चलाने वालों को पैसा देने का ऐलान सरकार ने किया है। अब सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर चलाने वाले इस योजना से लाभान्वित होंगे। इनको प्रति माह हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए मिलने वाले हैं। इसका लाभ पाने के लिए यह जान लेना आवश्यक है कि आखिर सरकार की योजना क्या है? किनको कितनी राशि मिलेगी। इसके लिए क्या करना आवश्यक है।

Rajasthan Government Yojana: राजस्थान सरकार ने की घोषणा

राजस्थान सरकार Rajasthan Government द्वारा हाल ही में यह घोषणा की गई है कि सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले युवाओं को लाभान्वित किया जाएगा। ऐसे युवा जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Social Media Platform Yojana पर लगातार एक्टिव रहते हैं। उन्हें यह लाभ प्रदान किया जाएगा। सोशल मीडिया पर उनके फॉलोअर्स अधिक होने चाहिए। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो केवल अपने मनोरंजन के लिए इसका उपयोग करते हैं। किंतु अब फॉलोअर्स बढ़ाकर मनोरंजन के साथ पैसे भी कमा सकते हैं। सरकार द्वारा कितने फॉलोअर्स पर कितनी राशि मिलेगी इसकी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगी।

सोशल मीडिया पर कितने होने चाहिए फॉलोअर्स

यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि पर रील एवं वीडियो बनाने वालों के लिए खुशखबरी है। राजस्थान सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हजारों, लाखों फॉलोअर्स बनाने वाले लोगों को विज्ञापन के माध्यम से पैसे देने का निर्णय लिया है। सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स को प्रति महीने लाखों रुपए के विज्ञापन जारी किए जाएंगे। आपको यह विज्ञापन तभी दिया जाएगा जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 10 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं।

Earnings Through Social Media: सोशल मीडिया को मिलने वाली राशि

राजस्थान सरकार सोशल मीडिया में एक्टिव रहने वालों के लिए जो केटेगरी निर्धारित की गई है उसके अनुसार श्रेणी ए के तहत कम से कम 10 लाख सब्सक्राइबर या फॉलोअर्स होने पर विज्ञापन राशि एक रील या एक पोस्ट के हिसाब से 10 हजार रुपए प्रदान किए जाएंगे। श्रेणी ए के तहत प्रतिमाह 5 लाख रुपए तक के विज्ञापन मुहैया होंगे। जबकि श्रेणी बी में कम से कम से 5 लाख फॉलोअर्स होने पर प्रति रील या पोस्ट के हिसाब से 5 हजार रुपए की राशि मिलेगी। प्रतिमाह 2 लाख रुपए तक का विज्ञापन इन्हें मुहैया कराया जाएगा। श्रेणी सी में कम से कम 1 लाख फॉलोअर्स होने चाहिए। इन्हें 3 हजार रुपए प्रति रील या एक पोस्ट के हिसाब से प्रदान किये जाएंगे। इन्हें प्रति माह 50 हजार रुपए तक के विज्ञापन उपलब्ध होंगे। जबकि श्रेणी डी के तहत कम से कम 10 हजार सब्सक्राइबर या फॉलोअर्स होने चाहिए। इन्हें विज्ञापन राशि एक रील या एक पोस्ट के हिसाब से 1 हजार रुपए प्रदान किए जाएंगे। इन्हें प्रति माह 10 हजार रुपए तक के विज्ञापन उपलब्ध हो सकेंगे।

Social Media Advertising Policy Rules: विज्ञापन पॉलिसी लाभ लेने के नियम

राजस्थान सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय के तहत विज्ञापन पॉलिसी के लाभ लेने संबंधी कुछ नियम भी हैं। जिनमें पैनल में शामिल होने के लिए सोशल मीडिया इंफ्लुएंसरों को अपनी एक्टिविटी प्रोफाइल दिखाई होगी। जैसे कि श्रेणी ए के इंफ्लुएंसरों के पिछले 6 माह में कम से कम 100 वीडियो अथवा 150 पोस्ट प्रकाशित होने चाहिए। रील कम से कम 10 सेकंड और पोस्ट, तीन फोटो या तीन वीडियो के साथ होने चाहिए। प्रतिष्ठित व्यक्तियों व बड़े सोशल मीडिया अकाउंट्स को विभागीय समिति के आधार पर बिना किसी कैटेगरी एवं दरों को ध्यान में रखते हुए 5 लाख रुपए तक का विज्ञापन जारी होगा। सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय द्वारा जारी अधिसूचना में बताया गया है कि सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स का इम्पैनलमेंट होगा और एक बार में एक माह के लिए ही विज्ञापन जारी किया जा सकेगा।

Next Story