बिज़नेस

अब OTP डालने के बाद ही ATM से निकलेगा कैश, SBI ने किए नियमों में बदलाव

अब OTP डालने के बाद ही ATM से निकलेगा कैश, SBI ने किए नियमों में बदलाव
x

SBI

एटीएम कार्ड धारकों का जोखिम कम करने और सुरक्षा बढ़ाने के लिए SBI ने ये कदम उठाया है

अब से SBI एटीएम कार्ड धारकों को ATM से पैसे निकालते वक़्त पिन के अलावा मोबाइल नंबर पर आये OTP को भी दर्ज करना होगा ऐसा ना करने पर आप SBI के ऑटो मेटिक टेलर मशीन यानी के ATM से कैश विथड्रॉ नहीं कर पाएगें। दरअसल आज कल ATM फ्रॉड काफी बढ़ गए हैं लोग दूसरों के ATM कार्ड के साथ धोखाधड़ी कर उनके बैंक बैलेंस को खली कर देते हैं इसी लिए SBI ने अपने ग्राहकों के पैसों की सुरक्षा के लिए ये कदम उठाया है।

क्या सभी बैंकों के ATM में आएगा OTP

ये फेसिलिटी सिर्फ उन्ही लोगों को मिलेगी जिनके पास SBI का ATM कार्ड है और वह SBI के ही ATM से पैसा विथड्रॉ करते हैं। दूसरे बैंकों के ATM पर ये सुविधा का लाभ फिलहाल नहीं मिलेगा। अब आपको SBI के ATM से पैसे निकालने पर पहले OTP डालना होगा।

बैंक ने दी जानकारी

SBI ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ये जानकारी अपने ग्राहकों तक पहुंचाई है। SBI ने बताया की एसबीआई एटीएम पर लेनदेन के लिए हमारी OTP आधारित नकद निकासी प्रणाली धोखेबाज़ों के खिलाफ टीकाकरण है। आपको घोखाधड़ी से बचना हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी।

ऐसे मिलेगा OTP

एसबीआई के एटीएम से OTP के ज़रिये पैसे निकालने के लिए भारतीय स्टेट बैंक ने बहुत आसान तरीका बनाया है। इसका इस्तेमाल करते समय आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर चार अंकों का OTP आएगा। एक बार के ट्रांजेक्शन में आप जितना चाहें पैसे निकाल सकते हैं। अभी यह व्यवस्था नेशनल फाइनेसेंशियल स्विच (NFS) में नहीं बनाया है। बैंक संपत्ति, जमा, शाखाओं,ग्राहकों और कर्मचारियों के मामले में एसबीआई देश का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story