बिज़नेस

MP: अब रेलवे स्टेशन में भी बनेंगे Aadhaar और PAN Card!

MP: अब रेलवे स्टेशन में भी बनेंगे Aadhaar और PAN Card!
x
भारतीय रेलवे ने रेलवे स्टेशंस में आधार और पैन कार्ड बनवाने की सुविधा शुरू करने वाली है

Aadhaar and PAN card will be made in railway station: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के प्रयास कुछ न कुछ नया करती रहती है. अब रेलवेस ने नई पहल की है, जिसके तहत रेलवे स्टेशन में ही आधार कार्ड और पैन कार्ड बनाने का काम किया जाएगा, यानी यात्री अब रेलवे स्टेशन में ही Aadhar और PAN कार्ड बनवा सकेंगे।

भारतीय रेलवे स्टेशनों पर कॉमन सर्विस सेंटर (common service center) की सुविधा शुरू होने जा रही है. इसे रेलवायर साथी कियोस्क (Railwire Sathi Kiosk) नाम दिया गया है. यहां पर यात्री आधार (Aadhar Card) व पैन कार्ड (PAN Card) बनाने के साथ कई तरह की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

200 स्टेशन में यह सुविधा होगी

रेलवे स्टेशन में आधार कार्ड और पैन कार्ड ऑफिस शुरू करने के लिए भारतीय रेलवे विभिन्न स्टेशंस में कियोस्क सेंटर स्थापित कर रहा है. इसके लिए देश के 200 रेलवे स्टेशन को चुना गया है. भोपाल मंडल के जिन स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू होगी उनका चयन जल्द की किया जाएगा।

और क्या सुविधा मिलेगी

इन कॉमन सेविस सेंटर में आधार और पैन कार्ड तो बनाए और अपडेट किए ही जाएंगे साथ ही आप यहीं से टैक्स फाईलिंग कर सकते हैं साथ ही ट्रेन और बस और फ्लाइट की टिकट भी बुक करा सकते हैं. इसके आवला इन सेंटर में बैंकिंग, बीमा जैसी भी सर्विस मिलेगी

क्या है CSC

स्थानीय स्तर पर छोटे सरकारी काम निपटाने के लिए सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) यानि कॉमन सर्विस सेंटर (common service center) खोलना शुरू किया है. इसके लिए सरकार से लाइसेंस लेना होता है. इन जगहों पर बिजली बिल, फोन बिल, फोन रिचार्ज, इंश्योरेंस, आधार और पैन कार्ड बनाने का काम होता है.


Next Story