बिज़नेस

नीता अंबानी की धीरूबाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, जहां सिर्फ अमीरों के बच्चे पढ़ सकते हैं, फीस जानकर चौंक जाएंगे

नीता अंबानी की धीरूबाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, जहां सिर्फ अमीरों के बच्चे पढ़ सकते हैं, फीस जानकर चौंक जाएंगे
x
Dhirubhai Ambani International School Fee: इस स्कूल का पूरा काम नीता अंबानी संभालती हैं

Dhirubhai Ambani International School Fee Structure: भारत के सबसे धनि व्यक्ति मुकेश अंबानी का कारोबार हर सेक्टर में फैला हुआ है. यहां तक कि उनका खुद का स्कूल भी है जिसका नाम धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल (Dhirubhai Ambani International School) है. इस स्कूल का काम उनकी पत्नी नीता अंबानी संभालती हैं. Dhirubhai Ambani International School देश के टॉप स्कूल में शुमार है. मुंबई में रहने वाले हर करोड़पति का सपना रहना है की वो अपने बच्चे को इसी स्कूल में दाखिला दिलवा सके, जी हां इस स्कूल में एडमिशन पाने के लिए अमीरों को भी पापड़ बेलने पड़ते हैं.

Dhirubhai Ambani International School में बड़े-बड़े धन्नासेठों के बच्चे पढ़ते हैं. जैसे बड़े एक्टर्स, इंडस्ट्रियलिस्ट, बिजनेसमैन, बड़ी कंपनियों के CEO अदि. इसी स्कूल से सचिन तेंदुलकर के बच्चे, शाहरुख़ खान के बच्चे, आमिर खान, अजय देवगन के वारिस पढ़ चुके हैं. जाहिर सी बात है कि इस स्कूल में सिर्फ सुपर रिच लोगों के बच्चे पढाई करते हैं तो स्कूल की फीस भी काफी ज़्यादा होगी।

Dhirubhai Ambani International School

धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की शुरुआत 2003 में हुई थी. नीता अंबानी ने इसकी स्थापना की थी. मुंबई की सबसे महंगी जगह BKC में मौजूद इस स्कूल में इंटरनेशनल दर्जे की एजुकेशन दी जाती है. 7 मंजिला ऊंची इस स्कूल में LKG से लेकर 12th तक की क्लास लगती हैं. यहां टीचर्स और स्टूडेंट्स का रेश्यो 6:1 है. यानी 6 बच्चों में एक टीचर जबकि सामान्य स्कूलों में यह अनुपात 40:1 का होता है.

इस स्कूल में 1000 से ज़्यादा बच्चे पढ़ते हैं, भले यहां बड़े स्टार्स और करड़पति लोगों के बच्चे पढाई करते हैं मगर यहां हर तरह के बच्चों को एडमिशन मिलता है. आप उम्मीद कर रहे होंगे कि इस स्कूल की फीस करोड़ों रुपए में होगी लेकिन सच्चाई जानने के बाद आप जक्का खा जाएंगे

DAIS Admission Fee

DAIS में सालाना फीस 1,70000 रुपए है. मतलब महीने का 14000 रुपए। ये फीस सिर्फ क्लास 7th तक के बच्चों के लिए है. 5000 रुपए एडमिशन फीस अलग से लगती है. क्लास 8 से लेकर 10 तक सालाना फीस 1,85000 रुपए है यानी 15,400 रुपए मंथली। ये फीस ICSE बोर्ड वाले बच्चों की है

IGCSE यानी International General Certificate of Secondary Education बोर्ड में पढ़ने वाले बच्चों की सालाना फीस 5,90,000 रुपए है.

देखा जाए तो एक आम अमीर आदमी भी इस स्कूल में अपने बच्चों को पढ़ा सकता है. लेकिन मिडल क्लास वालों का यहां पढाई करना सिर्फ स्कॉलरशिप से ही सम्भव है.

DAIS में ऐसा क्या पढ़ाया जाता है

यहां सिर्फ किताबी ज्ञान पर ध्यान नहीं दिया जाता। बल्कि क्लास में बच्चों की देख रेख करने वाले टीचर्स और ऑब्सर्वर स्टूडेंट के हिडेन टलेंट को तराशने का काम करते हैं. बच्चों को हर तरह की एक्टिविटीज कराइ जाती है. एजुकेशन फैसिलिटीज में लाइब्रेरी, डिजिटल लाइब्रेरी, काउंसलिंग, टेस्ट सेंटर, स्टूडेंट एक्सचेंज जैसे बहुत से प्रोग्राम यहां ऑफ़र होते हैं. एस क्लासरूम से लेकर ट्रांसपोर्ट फ़ैसिलिटी तक यहां सब उपलब्ध है.

DAIS में एडमिशन पाने के लिए आपका अमीर होना तो जरूरी है लेकिन उससे भी ज़्यादा जरूरी बच्चे का एंट्रेस एग्जाम पास करना है. यहां की स्टेट ऑफ़ द आर्ट फ़ैसिलिटी और एलीट एक्स स्टूडेंट्स का नेटवर्क भी वजह है कि स्टार किड्स को ये स्कूल इतना पसंंद आता है.

Next Story