बिज़नेस

NIC New Rules Big Alert April 2023: NIC ने बदले नियम, अब आप खुद Download कर सकेंगे License और RC

NIC New Rules Big Alert April 2023: NIC ने बदले नियम, अब आप खुद Download कर सकेंगे License और RC
x
download online license and rc: परिवहन विभाग समय के साथ लोगों को बेहतर सुविधा देने के उद्देश्य से लगातार प्रयासरत है.

how to download online license and rc: परिवहन विभाग समय के साथ लोगों को बेहतर सुविधा देने के उद्देश्य से लगातार प्रयासरत है। समय-समय पर सुविधा बढ़ाने के उद्देश्य से परिवहन विभाग कई नियमों में परिवर्तन कर रहा है। अप परिवहन विभाग ने एक बड़ा अपडेट जारी करते हुए कहा है कि लाइसेंस वाहनों की आरसी के लिए अब आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। ना ही डीटीओ कार्यालय के चक्कर काटने पड़ेंगे। अब आपको अगर लाइसेंस और आरसी की आवश्यकता है तो ई आधार की तरह इसे डाउनलोड किया जा सकेगा।

बंद होंगे स्मार्ट कार्ड

बताया गया है कि परिवहन विभाग बहुत जल्दी लाइसेंस और आरसी के स्मार्ट कार्ड बंद करने वाली है। अब आधार कार्ड की तरह ई-मित्र केंद्र से लाइसेंस का प्रिंट लिया जा सकेगा। साथ ही लाइसेंस के लिए लगने वाली फीस में भी कटौती की जाएगी। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि लाइसेंस और आरसी बदलाव के लिए परिवहन विभाग तेजी के साथ काम कर रही है। आने वाले समय में परिवहन विभाग पूरी प्रक्रिया लागू कर देगी।

क्यूआर कोड से पता चलेगा किसका है लाइसेंस

नई व्यवस्था के तहत लाइसेंस और आरसी मे चिप के बजाय क्यूआर कोड लगाया जा रहा है। अब जांच के दौरान पुलिसकर्मी क्यूआर कोड को जैसे ही स्कैन करेंगे आरसी और लाइसेंस की पूरी डिटेल उन्हें दिख जाएगी।

फीस कम करने भेजी गई फाइल

बताया गया है कि अजमेर राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा सॉफ्टवेयर में सुविधा बढ़ाने के उद्देश्य कई बड़े परिवर्तन किए गए हैं। वहीं विभागीय अधिकारियों की माने तो लाइसेंस में फीस कम करने वित्तविभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। वहां से मंजूरी मिलने के बाद नई व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

इतनी लग रही फीस

जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में स्थाई लाइसेंस बनवाने के लिए 1000 रुपए शुल्क लिए जा रहे हैं। वही बताया गया है कि स्मार्ट कार्ड के लिए 200 रुपए तथा भविष्य में लिए जाने वाला शुल्क 800 रुपए होगा।

Next Story