बिज़नेस

महंगाई के साथ होगी नए साल की शुरुआत, पैसे निकालना, कपडे-जूते खरीदना सब होगा महंगा, होंगे 6 बदलाव

महंगाई के साथ होगी नए साल की शुरुआत, पैसे निकालना, कपडे-जूते खरीदना सब होगा महंगा, होंगे 6 बदलाव
x
New Year 2022: नया साल बीते सालों से अच्छा होगा या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं है, लेकिन खर्चीला होगा यह पक्की बात है

New Year 2022: नया साल वर्ष 2020 और 2021 से अच्छा होगा या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं है लेकिन काफी खर्चीला होगा ये बात पक्की है, साल 2022 से कई चीज़ों में GST बढ़ जाएगा जिससे आपके काम आने वाले उत्पाद महंगे हो जाएंगे। कपडे, जूते, एटीएम से पैसे निकालना सब कुछ महंगा हो जाएगा।

1 जनवरी 2022 से कुल 6 चीज़ों में बदलाव होगा, वो बदलाव कौन-कौन से हैं आपको हम इस आर्टिकल में बता देंगे। क्या है कि सरकार टैक्स बढ़ा कर सब कुछ महंगा कर रही है, कार और बाइक भी महंगी होने वाली है, और खाना-पीना भी महंगा हो सकता है।

1. एटीएम से पैसा निकलना मंहगा हो जाएगा

RBI ने फ्री ट्रांजेक्शन के बाद कैश विथड्रॉ में लगने वाले चार्ज को बढ़ाने की मंजूरी देदी है। अभी तक बैंक अपने ग्राहकों से एक्स्ट्रा ट्रांजेक्शन पर 20 रुपए प्रति विथड्रावल वसूलते थे। अब RBI की मंजूरी के बाद यह शुल्क 20 रुपए से बढ़कर 21 रुपए हो जाएगा और इसके अलावा GST भी अलग से लगेगा।

2. जूते-कपडे महंगे हो जाएगें

1 जनवरी 2022 से जूते-कपडे खरीदना भी महंगा हो जाएगा, आप इन उत्पादों पर 12% GST लगेगा, पहले यह टैक्स 5% हुआ करता था। इसके अलावा ऑनलाइन रिक्शा बुक करने पर भी 5% GST देना होगा। यानी के ओला, उबर जैसे प्लेटफार्म से कार या ऑटो बुक करना भी खर्चीला होगा।

3. 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन लगेगी

देश में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए 1 जनवरी से कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। 10 वीं का आईडी कार्ड भी पहचान पत्र के रूप में एक्सेप्ट किया जाएगा।

4. इंडिया पोस्ट पेमेंट का चार्ज बढ़ जाएगा

1 जनवरी से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) के अकाउंट होल्डर को तय सीमा से ज़्यादा कैश निकालने या जमा करने पर चार्ज देना पड़ेगा। बेसिक सेविंग अकाउंट से हर महीने 4 बार कैश विथड्रावल फ्री रहेगा। इसके बाद हर निकासी पर 0.50% चार्ज देना होगा।

5. अमेज़न प्राइम में लाइव क्रिकेट देख सकेंगे

अगले साल से अमेज़न प्राइम में आप लाइव क्रिकेट मैच का भी मजा ले सकेंगे , 1 जनवरी से न्यू ज़ीलैंड और बांग्लादेश के टेस्ट सीरीज को लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

6. गाडी खरीदना महंगा हो जाएगा

नए साल से टाटा, सुजुकी, टोयोटा, हौंडा, स्कोडा जैसी तमाम कार निर्माता कंपनी अपनी कारों के रेट में 2.5% की वृद्धि कर देंगी, अगर आप नए साल में कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको इसी साल के खत्म होने से पहले कार लेलनि चाहिए।

Next Story