बिज़नेस

New Rules Traffic Challan And Fine Big Alert 2023: नया नियम लागू! वाहन चालक तुरंत ध्यान दे, कटेगा ₹20000 का जुर्माना

New Rules Traffic Challan And Fine Big Alert 2023: नया नियम लागू! वाहन चालक तुरंत ध्यान दे, कटेगा ₹20000 का जुर्माना
x
New Rules Traffic Challan And Fine Big Alert 2023: एक्सप्रेस वे जहां पर गाड़ियां चलती नहीं फर्राटे भरती है। लेकिन इससे भी बड़ा सच यह है कि तेज रफ्तार चलने के लिए वाहनों का फिटनेस तथा टायरों का चुस्त दुरुस्त होना आवश्यक है।

Traffic Challan And Fine 2023: एक्सप्रेस वे जहां पर गाड़ियां चलती नहीं फर्राटे भरती है। इतना कहने के बाद आपको समझ में आ गया होगा कि एक्सप्रेस वे पर कैसी गाड़ियां चलती है। एक्सप्रेस वे बनाया ही इसीलिए गया है जहां कम समय में चार पहिया वाहन लंबी दूरी तय कर सकें। ऐसा तभी संभव है जब गाड़ियां तेज रफ्तार से चलेगी। लेकिन इससे भी बड़ा सच यह है कि तेज रफ्तार चलने के लिए वाहनों का फिटनेस तथा टायरों का चुस्त दुरुस्त होना आवश्यक है। अन्यथा चेकिंग के दौरान आप पर भारी भरकम चालान बनाया जा सकता है। अभी सरकार इसकी तैयारी कर रही है।

कट सकता है बड़ा चालान

इसी उद्देश्य को लेकर एक्सप्रेसवे एजेंसी और आरटीओ अब एक्सप्रेस वे पर चलने वाले वाहनों की विशेष जांच कर रहा है। सोशल मीडिया की माने तो खराब वाहन, खराब टायर वाले वाहन एक्सप्रेस वे चलते हुए पाए गए तो 20 हजार रुपए तक का जुर्माना हो सकता है। हालांकि अभी जुर्माने की राशि निर्धारित नहीं की गई है। फिर भी यह मानकर चलेगी आने वाले दिनों में बहुत जल्दी यह भारी-भरकम चालान जरूर कटेगा।

एक्सप्रेस वे की मिनिमम स्पीड

आपको जानकर हैरानी होगी कि एक्सप्रेस वे पर चलने वाले वाहनो की हाई स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस टॉप स्पीड पर चलने के लिए वाहनों का चुस्त-दुरुस्त होना आवश्यक है। इस स्पीड पर चलने के लिए वाहनों को अधिकृत किया गया है। लेकिन यह स्पीड चुस्त-दुरुस्त वाहनों के लिए है।

जानकारी के अनुसार मुंबई नागपुर एक्सप्रेस पेपर हाल के दिनों में ओवर स्पीड की वजह से हुई दुर्घटनाओं के बाद जांच अभियान तेज किया गया है। बताया गया है कि मुंबई नागपुर एक्सप्रेसवे 701 किलोमीटर लंबा है तथा यह 10 जिले से होकर यह एक्सप्रेसवे गुजरता है।

तैयारी में जुटी सरकार

एक्सप्रेस वे पर होने वाले हादसों का पूरा अध्ययन किया जा रहा है। अध्ययन के मुताबिक पाया गया कि एक्सप्रेस ट्रेन पर चलने वाहन कई बार फिट नहीं होते हैं। लेकिन एक्सप्रेस वे पर आ जाने की वजह से वह उसी स्पीड में दौड़ते हैं जिस स्पीड पर एक फिट वाहन दौड़ रहा होता है। तेज रफ्तार वाहन चलाने के लिए जितना आवश्यक इंजन एवं अन्य पार्ट्स का मजबूत होना है उतना ही आवश्यक है कि टायर अच्छी क्वालिटी के और नए हो।

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए अब सरकार नियम बनाने जा रही है। फिलहाल सरकार ने 100 से ज्यादा पेट्रोलिंग वाहन को समृद्धि महामार्ग एक्सप्रेस वे पर तैनात किया है।

Next Story