बिज़नेस

New Pension System Account: पत्नी के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए आज ही खुलवाएं, न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट

National Pension Scheme
x
National Pension Scheme: यदि आप अपनी पत्नी का अकाउंट खुलवाते हैं, तो आप अपनी पत्नी के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

New Pension System Scheme: केंद्र सरकार (Central government) लोगों की आर्थिक सहायता करने एवं उनके उज्जवल भविष्य के लिए समय-समय पर अनेक योजनाएं (Schemes) लेकर आती है। जिनमें से कई योजनाएं ऐसी होती हैं। जो रिटायरमेंट होने के बाद भी लोगों को आखरी के दिनों में सहायता प्राप्त हो सकें। जिससे वे अपने बुढ़ापे से चिंता मुक्त रह सकें। रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते शेयर मार्केट (Share Market) में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। जिससे लोग पैसे लगाने से डर रहे हैं। ऐसे में हम आपके लिए एक ऐसी स्कीम लेकर आए हैं, जहां पर निवेश करने में रिस्क कम से कम है।

आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे। जिसमें यदि आप अपनी पत्नी का अकाउंट खुलवाते हैं, तो आप अपनी पत्नी के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। यदि आपकी पत्नी की उम्र 30 साल या इससे अधिक है तो आप उसके नाम पर इस योजना में निवेश कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट कैसे खोलें

How to open New Pension System Account: इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अपनी पत्नी के नाम पर न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट (New Pension System Account) खोलना होगा एवं हर महीने या साल में एक निश्चित रकम इसमें जमा करानी होगी। इस अकाउंट को आप मिनिमम हजार रुपए से खुलवा सकते हैं। न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट 60 साल होने के बाद मेच्योर हो जाएगा।

न्यू पेंशन सिस्टम स्कीम डिटेल्स

New Pension System Scheme Details: समझने के लिए यदि आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है। और आप हर महीने पत्नी के अकाउंट में ₹5000 जमा करवाते हैं और सालाना रिटर्न 10% रहता है। तो जब आपकी पत्नी की उम्र 60 साल होगी। तब उसके अकाउंट में 1 पॉइंट 12 करोड़ रुपए होंगे। इसमें से ₹45,00000 आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र पूरे होने पर प्राप्त होंगे। जबकि ₹45,000 हर महीने पेंशन के तौर पर मिलते रहेंगे। इसलिए आज ही इस योजना से जुड़े एवं अपने पत्नी के भविष्य को सुरक्षित करें।

Next Story