बिज़नेस

New Pension Scheme: बुजुर्ग, दिव्यांग, विधवा और बेसहारा को संबल प्रदान कर रही सरकार, देगी 1000 रूपये महीना पेंशन

Sandeep Tiwari
24 Nov 2021 10:21 AM GMT
New Pension Scheme: बुजुर्ग, दिव्यांग, विधवा और बेसहारा को संबल प्रदान कर रही  सरकार, देगी 1000 रूपये महीना पेंशन
x

मनी 

New Pension Scheme: देश राज्यों में बुजुर्ग, दिव्यांग, विधवा और बेसहारा की स्थिति एक जैसी नही हैं।

New Pension Scheme: देश राज्यों में बुजुर्ग, दिव्यांग, विधवा और बेसहारा की स्थिति एक जैसी नही हैं। ऐसे में हर राज्य तथा केन्द्र सरकार का प्रयास रहता है कि उसके देश की जनता सुखी और सम्पन्न रहे। जनता को होने वाली परेशानी में सरकार उसका साथ दे। समाज में बढ रहे मदभेद में अनाथालयों में लोगों की संख्या बढ रही है। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार ने कडे कदम उठाते हुंए कई नियम बनाए हैं वही सहयोग के लिए भी कई योजना बनाई गई। ऐसे में झारखंड सरकार पेशन देने की योजना का शुभारंभ किया है।

किसे मिलेगी पेंशन

इस योजना का लाभ प्रदेश सरकार बुजुर्ग, दिव्यांग, विधवा और बेसहारा लोगों को देने जा रही है। इसके लिए कुछ नियम बनाए गये है। जिसमें बताया गया कि वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में आने वाले 60 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को इस पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा।

सरकार की योजना है कि प्रदेश के बुजुर्ग, दिव्यांग, विधवा और बेसहारा लोगों को हर महीने उनकी खाते में 1000 रुपये पहुंचाए जायें। जिससे लोगो का जीवन यापन सही तरीके से किया जा सके। वहीं वह अपने परिवार के उपर बोझ बनकर जीवन न बिताएं। लोगों में पैसे की कमी चलते घर से निकाल दिये जाते हैं। लेकिन सरकार के इस सहयोग से ऐसा नही होगा।

बोराजगारां की योजना अधर में

झारखंड सरकार की यह योजना समय रहते पूरी हो यह तय करने की आवाश्यकता है। क्योंकि राज्य सरकार ने 5000 से 7000 रुपए शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता के रूप में देने की घोषणा की थी। लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि यह योजना अभी तक अधर में ही लटकी हुई है।

Next Story
Share it