बिज़नेस

New Pension Plan 2022: ₹18500 हर महीने मिलेगी पेंशन, फटाफट जाने Latest Update

Pension Plan for Senior Citizen
x

Pension Plan for Senior Citizen

Pension Plan for Senior Citizen 2022: बुढ़ापा व्यक्ति का वह समय होता है जब वह कमाने की स्थिति में नहीं होता.

New Pension Plan: बुढ़ापा व्यक्ति का वह समय होता है जब वह कमाने की स्थिति में नहीं होता। उस समय उसका आसरा उसके कमाए हुए रुपए जो बचा कर रखता है या फिर बच्चों का सहारा। लेकिन आज के भागमभाग भरे जीवन में बच्चों को अपने बच्चों की ज्यादा चिंता होती है बजाय अपने मां-बाप के। इन स्थितियों को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक नई योजना लांच की गई है। जिससे 60 वर्ष की उम्र पार कर चुके लोगों को हर महीने 18500 पेशन के रूप में प्राप्त होंगे।

क्या है यह योजना Eligibility for PMVVY

हालांकि यह योजना अभी हाल के दिनों में लागू नहीं की गई है। इसे वर्ष 2020 तक के लिए सरकार संचालित कर रही थी। लेकिन अभी इसे मार्च 2023 तक के लिए बढ़ाया गया है। ऐसे में आवश्यक है कि आप भी प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का लाभ उठा ले। इस योजना के संबंध में आइए पूरी जानकारी लें।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) एक सामाजिक सुरक्षा योजना और पेंशन योजना है। इसे भारत सरकार द्वारा भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा संचालित किया जा रहा है। इसमें निवेश की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपए रखी गई है। पूर्व में इसकी निवेश सीमा 7.5 लाख रुपए थी जिसे बाद में पढ़ा दिया गया। इस योजना में सर्वाधिक ब्याज 7.40 प्रतिशत दिया जाता है।

10 वर्ष में मिलती है पूरी रकम Pension Senior Citizens

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश करने के 10 वर्ष बाद जमा की हुई पूरी रकम वापस मिल जाती है। अगर आप इस योजना से 10 वर्ष तक जुड़े रहते हैं यानी कि निवेश करते हैं तो आपका पैसा वापस मिलेगा और आप के पैसों से बने ब्याज की रकम से आपको महीने की पेंशन प्राप्त होगी।

बताया गया है कि इस पेंशन योजना में पति-पत्नी शामिल होकर चला सकते हैं। अगर कोई एक व्यक्ति चलाता है तो उसे मासिक पेंशन के रूप में 9250 रुपए प्राप्त होंगे। अगर पति पत्नी दोनों मिलकर इसे संचालित करते हैं तो हर महीने 18500 रुपए प्राप्त होंगे।

Next Story