बिज़नेस

New Business Model: 4 लाख रूपये लगाकर शुरू करें बिंदी बनाने का बिजनेस, हर महीने घर में गिरेंगे इतने रूपए, जानिए!

New Business Model: 4 लाख रूपये लगाकर शुरू करें बिंदी बनाने का बिजनेस, हर महीने घर में गिरेंगे इतने रूपए, जानिए!
x
New Business Model: अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए फंड नहीं तो आप पीएम मुद्रा लोन स्कीम के जरिए लोन ले सकते हैं.

New Business Model: हर माह लाखों रूपये कमाने के लिए अगर बिंदी बनाने का बिजनेस शुरू करें तो अवश्य ही कमाई होगी। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए हमें मात्र 4 लाख रूपये लगाने की आवश्यकता होती है। तो वहीं हर महीने मोटी कमाई की जा सकती है। इस काम में ज्यादा जगह की भी आवश्यकता नही होती। वही कोई भी ऐसा मैटेरियल नही होता जे खराब हो। इतना जरूर है कि क्वालिटी का ध्यान देना होगा। इसमें अच्छी क्वालिटी के गोद का उपयोग किया जाना चाहिए। जिससे बिंदी लगाने वाली महिलाओं को कोई परेशानी न हो।

बिंदी की डिमांड है ज्यादा

फैसन के इस दौर में बिंदी की बहुत डिमांड है। पहले के समय में महिलाएं एक कलर की बिंदी का उपयोग करते थे। खासतौर पर लाल रंग की बिंदी लगाने का चलन था। लेकिन आज के समय में जितने कलर की साड़ी महिलाएं पहनती हैं, उतने ही कलर की बिंदी की लगाती हैं। ऐसे में बिंदी की डिजाइनर बिंदी की मांग बाजार में बढ़ती जा रही है।

4 लाख की आयेगी लागत

बिंदी बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए करीब 4 लाख रूपये की आवश्यकता होगी। खादी तथा ग्रामोद्योग विभाग द्वारा तैयार की गई रिर्पोट के आधार पर बिंदी बनाने की मशीन पर 1 लाख रूपये, 1.50 लाख रूपये वर्किंग कैपिटल में तथा 1.50 लाख रूपये अन्य जरूरी समानों पर खर्च करने होते हैं। जिसके बाद व्यवस्थित तरीके से बिंदी बनाने का काम शुरू किया जा सकता है।

इतनी होगी आमदनी

मशीनों में एक बार पैसा खर्च करने के बाद मैनपावर और रा मैटेरियल में ही हर पैसा खर्च करना होता है। इसके बाद जितनी भी बिंदी बिकेगी इस खर्च को काटकर पूरा का पूरा पैसा मुनाफे के रूप में बच जायेगा।

Next Story