बिज़नेस

New Business Ideas In Hindi: सिर्फ एक कमरे में शुरू करे ये शानदार बिजनेस, हर महीने लाखो-करोड़ो रूपए घर में न गिरे तो कहना!

New Business Ideas In Hindi: सिर्फ एक कमरे में शुरू करे ये शानदार बिजनेस, हर महीने लाखो-करोड़ो रूपए घर में न गिरे तो कहना!
x

MONEY 2

New Business Ideas In Hindi: अगर आप नौकरी करके थक चुके है और खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है और दिमाग में कोई आइडिया नहीं आ रहा है तो आज हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है जो केवल 1 कमरे में शुरू किया जा सकता है.

New Business Ideas In Hindi: अगर आप नौकरी करके थक चुके है और खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है और दिमाग में कोई आइडिया नहीं आ रहा है तो आज हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है जो केवल 1 कमरे में शुरू किया जा सकता है. सबसे अच्छी बात यह है की इस बिजनेस से आप आसानी से लाखो करोड़ो की कमाई कर सकते है वो भी घर बैठे. हर कोई चाहता है वो ऐसा बिजनेस करे जिसमे उसे परेशानियों का सामना न करना पड़े.

हम जिस बिजनेस की बात कर रहे है वो है मशरूम की खेती (Mushroom Farming) का बिजनेस. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केवल 5 हजार रूपए लगाना होगा.

ऐसे होगी कमाई

मशरूम की खेती (mushroom farming) का बिजनेस से आप लागत से 10 गुना तक ज्यादा कमा सकते है. (Profit in mushroom Farming) इस बिजनेस की खास बात यह है की इसकी मांग पूरे साल रहती है.

ऐसे करे खेती

मशरूम की खेती करने के लिए आपको सबसे पहले गेहूं या चावल के भूसे को कुछ केमिकल्स के साथ मिलाकर कंपोस्ट खाद तैयार किया जाता है। कंपोस्ट खाद तैयार होने में महीने भर का समय लगता है. इसके बाद किसी सख्त जगह पर 6-8 इंच मोटी परत बिछाकर मशरूम के बीज लगाए जाते हैं, जिसे स्पॉनिंग भी कहते हैं.

बीज को कंपोस्ट से ढक दिया जाता है. करीब 40-50 दिन में आपका मशरूम काटकर बेचने लायक हो जाता है. रोज काफी मात्रा में मशरूम मिलते रहेंगे. मशरूम की खेती खुले में नहीं होती है, इसके लिए शेड वाली जगह की जरूरत होती है. जिसे आप एक कमरे में भी कर सकते हैं.

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story