बिज़नेस

New Business Ideas In Hindi 2021: शुरू करे क्लाउड किचन का बिजनेस, लगाएं सिर्फ 15 से 30 हजार और हर महीने कमाएं 1.5 लाख रूपये

Rajasthan Shubh Shakti Yojana
x
New Business Ideas In Hindi 2021: क्लाउड किचन बहुत ही फायदे का बिजनेस है।

New Business Ideas In Hindi 2021: अगर आप बिजनेस करने का मन बना रहा हैं। वह भी होटल या ढ़ाबा खोलना चाहते हैं तो आप क्लाउड किचन के बारे में भी एक बार विचार करें। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इसमें लाभ के चांस ज्यादा हैं। क्लाउड किचन के शुरू करने में 15 से 30 हजार रुपये की आवश्यकता होती है। वहीं कमाई करीबन 1.5 लाख रूपये है।

क्या है क्लाउड किचन

क्लाउड किचन बहुत ही फायदे का बिजनेस है। इसमें खाना ना तो ज्यादा बनाया जाता है, और न ही खराब होने का डर होता है। इसका कारण है कि जितने का आर्डर मिलता है उतना ही खाना बनाया जाता है। ग्राहकों के यहां से आर्डर मिलने के बाद होम डिलीवरी की जाती है। ज्यादातर आर्डर फोन और ऑनलाइन दोनों तरह से लिए जाते हैं।

कमाई कुछ इस तरह

क्लाउड किचन में कमाई का आंकड़ा कुछ इस तरह है। अगर हर दिन आपको 50 मिलते हैं। प्रति आर्डर का बिल 250 रूपये है तो आप महीने में 3.75 लाख रुपये का बिजनेस कर सकते हैं। जिसमें अपको करीब 1.5 लाख रूपये आराम से बच जायेंगे। इसके लिए समय पर उपभोक्ता के घर डिलिवरी पहुंचना आवाश्यक है। एक बार यह बिजनेस शुरू हो गया ते आप लाखों नही कारोड़ों रूपये का व्यापार हर महीने कर सकते हैं।

बिजनस शुरू करने आवाश्यक जानकारी

1 क्लाउड किचन का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले एफएसएसएआई का लायसेंस लेना होगा।

2 काम शुरू करने के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना आवाश्यक है।

3 नियम के मुताबिक दमकल विभाग से एनओसी भी लेनी होगी।

4 ग्राहकों के घर-घर तक अपना खाना पहुंचाने के लिए बेहतर इंतजाम करने होंगे। कई कर्मचारी रखने होगें। जिनको शहर की बेहतर जानकारी हो।

5 बिजनेस बढ़ाने के लिए ज्यादा ग्राहक चाहिए। लेकिन यह तभी सम्भव है जब क्वालिटी और क्वांटिटी के साथ किसी भी तरह का समझौता न किया जाय। ग्राहकों को बेहतर सेवा दी जाय।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story