बिज़नेस

New Business Idea In Hindi 2022: खुशखबरी! अब किसानों के लिए बड़ी खबर, अब खेती की जमीन को किराए पर देकर कमाएं हर महीने ₹13000, फटाफट जाने

MP Karj Mafi Yojana
x
Earn Money Renting Agricultural Land: अगर आप किसी कारण बस खेती करने में असमर्थ हैं या फिर आपकी कोई ऐसी जमीन है जिसमें मेहनत ज्यादा और उत्पादन कम है.

New Business Idea In Hindi: अगर आप किसी कारण बस खेती करने में असमर्थ हैं या फिर आपकी कोई ऐसी जमीन है जिसमें मेहनत ज्यादा और उत्पादन कम है। कई बार तो ऐसी जमीनों में लागत भी नहीं निकलती। अगर इस तरह की जमीन आपके पास है तो आप उसका समुचित उपयोग कर सकते हैं। वह 2 बीघा जमीन आपको हर महीने 13000 रुपए दिलवा सकती है। इस जमीन को आप विधिवत लिखा पढ़ी के साथ किराए पर दे सकते हैं।

क्या है योजना

राजस्थान के ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महा अभियान के अंतर्गत यह योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के माध्यम से किसानों की पड़त एवं बंजर भूमि को किराए पर लेकर उसने सोलर प्लांट लगाया जाएगा। पहले तो प्रयास यह किया जाएगा कि किसान स्वयं अपनी उस जमीन पर सोलर प्लांट लगाकर अनुदान और बिजली बेच कर लाभ कमाएं। लेकिन अगर ऐसा करने में किसान अस्मर्थ हैं तो जमीन को किराए पर देकर उसमें सोलर प्लांट लगाए जाएंगे।

आजीविका योजना पोर्टल लांच

राजस्थान के प्रमुख सचिव ने जानकारी देते हुए बताया की आजीविका योजना पोर्टल लांच किया है। इस पोर्टल के माध्यम से किसानों की जमीन को सोलर प्लांट के लिए लीज पर लिया जाएगा। पोर्टल के माध्यम से आवेदन तथा अन्य प्रक्रियाएं पूर्ण होंगी साथ ही व्यवस्था पूरी तरह से पारदर्शी रहेगी।

कितनी मिलेगी लीज

-जानकारी के अनुसार आठ लाख तक की डीएलसी पर करीब 80000 दिए जाएंगे।

-12 से 20 लाख की डीएलसी पर 1.40 लाख रुपए दिए जाएंगे।

-20 लाख या उससे अधिक की डीएलसी पर 1.60 लाख रुपए दिए जाएंगे।

-राजस्थान सरकार की योजना के अनुसार 781 ग्रिड सब स्टेशन चिन्हित कर लिए गए हैं। चिन्हित स्थानों पर बिजली का उत्पादन सोलर पैनल के माध्यम से करने के लिए किसानों की पड़त भूमि किराए पर ली जाएगी।

Next Story