बिज़नेस

New Business Idea In Hindi 2022: सिर्फ ₹5000 रूपए लगाकर हर महीने करे 10 लाख की कमाई

New Business Idea In Hindi 2022: सिर्फ ₹5000 रूपए लगाकर हर महीने करे 10 लाख की कमाई
x
Business Ideas In Hindi: मशरूम की खेती (How to do mushroom farming) का बिजनेस काफी बढ़िया मुनाफे वाला है.

Mushroom Farming Business Ideas In Hindi 2022: बिजनेस शुरू करने का प्लान है. ऐसा बिजनेस जिसमें निवेश कम हो और कमाई भरपूर. ज्यादातर बिजनेस अच्छा-खासा इन्वेस्टमेंट मांगते हैं. लेकिन, कुछ बिजनेस बिल्कुल लो-कॉस्ट होते हैं. हालांकि, इनमें बड़ा मुनाफा देने का दम होता है. आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसे आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. यह बिजनेस आइडिया (Business Idea) है - मशरूम की खेती का. इसे आप सिर्फ 5 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं.

Mushroom Farming In Hindi

मशरूम की खेती (How to do mushroom farming) का बिजनेस काफी बढ़िया मुनाफे वाला है. इसमें लागत का 10 गुना तक का फायदा (Profit in mushroom Farming) हो सकता है. मतलब मात्र ₹5000 रूपए लगाकर शुरू किए गए बिजनेस से आप 1 से 10 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है. पिछले कुछ सालों में मशरूम की डिमांड में भी तेजी आई है.

How to do mushroom farming In Hindi

सभी एकग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज और कृषि रिसर्च सेंटरों में मशरूम की खेती की ट्रेनिंग दी जाती है. अगर आप इसे बड़े पैमाने पर खेती करने की योजना बना रहे हैं तो बेहतर होगा एक बार मशरूम उगाने की ट्रेनिंग ले लें. ट्रेनिंग में न केवल मशरूम उगाना सिखाया जाएगा बल्कि इसकी बिक्री के बारे में भी बताया जाता है.

मशरूम की खेती के लिए आपको 30 से 40 गज के प्लॉट में बने एक कमरे की जरूरत होगी, जिसमें कम्पोजट यानी मशरूम उगाने वाली मिट्टी और बीज का मिश्रण रखना होता है. यानी इस बिजनेस में आपको बहुत अधिक जगह की भी जरूरत नहीं होगी.

अगर आप भी मशरूम की खेती करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बाजार में कम्पोजट आसानी से मिल जाएगा. इसके अलावा आप पहले से तैयार कम्पोजट भी खरीद सकते हैं. ध्यान रहे इन्हें आपको छाया में या कमरे में रखना होता है. इसके बाद 20 से 25 दिनों के अंदर मशरूम उगना शुरू हो जाते हैं.

Next Story