बिज़नेस

न्यू बिजनेस आइडिया 2021: शुरू करें यह बिजनेस, नए साल 2022 में बन जायेंगे करोड़पति, जानिए कैसे?

Sukanya Samriddhi Yojana
x
न्यू बिजनेस आइडिया 2021: महानगरों में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के स्तर को देखते हुए देश की राज्य सरकारें अपने-अपने प्रदेशों में कई तरह के प्रतिबंध लगा रही हैं। जिससे प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके।

न्यू बिजनेस आइडिया 2021: महानगरों में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के स्तर को देखते हुए देश की राज्य सरकारें अपने-अपने प्रदेशों में कई तरह के प्रतिबंध लगा रही हैं। जिससे प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके। प्लास्टिक से बनने वाले डिस्पोजल आइटमो पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसे में पेपर से बनने वाले डिस्पोजल गिलास, कप, प्लेट तथा खाने की प्लेट कि बाजार में डिमांड बढ़ गई है। ऐसे में अगर पेपर से बनने वाले डिस्पोजल का बिजनेस शुरू किया जाए तो काफी पैसा बनाया जा सकता है।

ऐसे शुरू करें बिजनेस (न्यू बिजनेस आइडिया 2021)

डिस्पोजल का बिजनेस शुरू करने के लिए टोरी, गिलास, प्लेट आदि सामान बनाने के लिए मशीन और कागज की आवश्यकता होती है। बताया गया है कि मशीन दिल्ली, हैदराबाद, अहमदाबाद और आगरा में मिल जाएगी। साथ ही फार्म खोलने के लिए कम से कम 500 वर्ग फीट की एरिया, बनाने वाला कागज तथा कुछ कर्मचारियों की जरूरत पड़ती है।

लागत कुछ इस तरह (न्यू बिजनेस आइडिया 2021)

इस बिजनेस में मटेरियल आदि पर करीबन 3.75 लाख रुपए, यूटिलिटी पर करीबन 6000 रुपए तथा अन्य खर्चों को जोड़ दिया जाए तो करीबन 20500 रुपए की आवश्यकता शुरुआती दौर में पढ़ती है।

कितना होगा मुनाफा

अगर बात आमदनी की करें तो डिस्पोजल के आइटमो में बंपर मुनाफा है। एक अनुमान के मुताबिक अगर वर्ष के 300 दिन काम किए जाएं तो करीबन 2.20 करोड़ यूनिट पेपर कब तैयार किए जा सकते हैं। चीन के बाजार में कम से कम कीमत 30 पैसे प्रति कप या गिलास है। ऐसे में आमदनी का अंदाजा लगाया जा सकता है।

सरकार दे रही लोन

पेपर कप का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार के मुद्रा योजना के तहत लोन ले सकते हैं। वहीं अगर लोन न लेना हो तो इसे कम लागत पर भी शुरू किया जा सकता है।

Next Story