बिज़नेस

National Savings Time Deposit Account Calculator In Hindi 2023: सरकार ने किया बड़ा ऐलान, इन 3 सेविंग स्कीम में मिलेगा शानदार ब्याज, सिर्फ ये लोग कर सकेंगे आवेदन

National Savings Time Deposit Account Calculator In Hindi 2023: सरकार ने किया बड़ा ऐलान, इन 3 सेविंग स्कीम में मिलेगा शानदार ब्याज, सिर्फ ये लोग कर सकेंगे आवेदन
x
National Savings Time Deposit Account 2023: सरकार ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि तीन बचत योजनाओं में पैसा लगाने पर जबरदस्त ब्याज का लाभ मिलता है।

National Savings Time Deposit Account Calculator In Hindi 2023: अगर आप भी कुछ पैसे निवेश करना चाह रहे हैं तो सरकार की इन बचत योजनाओं में इनवेस्ट करें। इसके लिए सरकार ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि तीन बचत योजनाओं में पैसा लगाने पर जबरदस्त ब्याज का लाभ मिलता है। हमारे देश में बचत करने को बहुत महत्व दिया गया है। यह आज से नहीं सदियों से चला आ रहा है। पीढ़ी दर पीढ़ी चलने वाली इस बचत की शिक्षा को आज भी लोगों ने कायम रखा हुआ है। हालांकि युवा पीढ़ी बचत के साथ ही कर्ज लेने की ओर बढ़ रही है। अगर आप भी बचत की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं तो सरकार के द्वारा संचालित इन तीन खास बचत योजनाओं पर ध्यान दें।

राष्ट्रीय बचत योजना

राष्ट्रीय बचत योजना में जमाकर्ता को 7.4 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। यह खाता 5 वर्ष में परिपक्व होता है। बताया गया है कि इस सिंगल खाते में 9 तथा संयुक्त खाते में 15 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। इस खाते को समय से पूर्व बंद करने पर कटौती होती है। अगर 3 वर्ष के पहले खाता बंद होता है तो 2 प्रतिशत और अगर खाता 3 वर्ष बाद बंद किया जाता है तो 1 प्रतिशत की कटौती की जाती है।

राष्ट्रीय बचत सावधि जमा खाता

इस खाते को चार श्रेणियों में शामिल किया गया है। जिसमें 1 वर्ष, 2 वर्ष, 3 वर्ष और 5 वर्ष शामिल किया गया है। किसने कम से कम 1000 से शुरू किया जा सकता है। खाते में अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है। खाते को 6 महीने के बाद बंद किया जा सकता है। 5 वर्ष की सावधि जमा पर आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कटौती की जा सकती है। अगर इसके ब्याज दर की बात करें तो 1 वर्ष की सावधि जमा पर 6.80 प्रतिशत, 2 वर्ष की जमा पर 6.90 प्रतिशत, 3 वर्ष के जमा पर 7 प्रतिशत तथा 5 वर्ष के जमा पर 7.5 प्रतिशत दिया जाता है।

डाकघर बचत खाता

बचत खाता में न्यूनतम 500 रुपए जमा किए जा सकते हैं। अधिकतम जमा करने की कोई सीमा नहीं है। इसमें कोई भी व्यक्ति संयुक्त रूप से तथा व्यक्तिगत खाता खुलवा सकता है। नाबालिक 10 वर्ष की आज तक किलो खाता खोल सकते हैं। इसमें 4 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है।

Next Story