बिज़नेस

घर बैठे जोड़ सकेंगे राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम, पढ़िए पूरी खबर

घर बैठे जोड़ सकेंगे राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम, पढ़िए पूरी खबर
x
घर बैठे जोड़ सकेंगे राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम, पढ़िए पूरी खबर ..आमतौर पर देखा गया है कि राशन कार्ड (Ration Card) की उपयोगिता आज भी बहुत है। चाहे कितने भी कार्ड क्यों ने बन जाये लेकिन राशन कार्ड का महत्व अभी भी आपकी पहचान बताने में सहायक है। बिना राशन कार्ड (Ration Card) के जहां उचित मूल्य की दुकान से खाद्यान्न नहीं मिल पाता है वहीं राशन कार्ड (Ration Card) में नाम जुडवाना भी काफी कठिन कामो में से एक है। लेकिन सरकार ने इस परेशानी को समझते हुए इसे भी आनलाइन कर दिया है। वहीं प्रक्रिया को भी काफी आसान कर दिया गया है। बसर्ते लोगों को आनलाइन काम करते बनना चाहिए। 

घर बैठे जोड़ सकेंगे राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम, पढ़िए पूरी खबर

आमतौर पर देखा गया है कि राशन कार्ड (Ration Card) की उपयोगिता आज भी बहुत है। चाहे कितने भी कार्ड क्यों ने बन जाये लेकिन राशन कार्ड (One nation One Ration Card Scheme) का महत्व अभी भी आपकी पहचान बताने में सहायक है। बिना राशन कार्ड (Ration Card) के जहां उचित मूल्य की दुकान से खाद्यान्न नहीं मिल पाता है वहीं राशन कार्ड (Ration Card) में नाम जुडवाना भी काफी कठिन कामो में से एक है। लेकिन सरकार ने इस परेशानी को समझते हुए इसे भी आनलाइन कर दिया है। वहीं प्रक्रिया को भी काफी आसान कर दिया गया है। बसर्ते लोगों को आनलाइन काम करते बनना चाहिए।

Paytm यूजर्स को दे रहा सिर्फ एक क्लिक में 2 लाख रूपए, तुरंत उठाएं फायदा

राशन कार्ड कई जगह मिलता है लाभ

राशन कार्ड का महत्व आज भी कम नहीं हुआ है। यह एक प्रामाणित दस्तावेज की तरह की तरह हमारी तथा पूरे परिवार की पहचान करवाता है। वहीं कई अन्य लाभ भी मिलते हैं। इस सरकारी परिवार के सभी सदस्यों का ब्यौरा दर्ज होता है।

आसानी से जुड़ता है नये सदस्यों का नाम

राशन कार्ड अपडेट कराने की आवश्यकत बीच-बीच में पड़ती ही रहती है। जैसे शादी के बाद बहू तथा नये बच्चो के जन्म के बाद। लेकिन इस प्रक्रिया को भी सरकार ने आसान कर दिया है। अब अगर हमे राशन कार्ड में नाम जुड़वाने की आवश्यकता होती है। तो एक आसान सी प्रकिया अपना कर नाम जुडवा सकते हैं।

कई सुधार है सम्भव

राशन कार्ड में नाम, पता समेत कुछ दूसरी जानकारी किसी के द्वारा गलत लिखी हो या गड़बड़ियां हो तो उन्हें भी दुरुस्त किया जा सकता है। अब परेशान होने की जरूरत नही है। सथा ही सबसे प्रमुख बात तो यह है कि इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है इसे घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है।

शादी के बाद बदलता है सरनेम

घर में बहु बनकर आई नई सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़न काफी आसान होता है। लेकिन इसके लिए सबसे पहले आधार कार्ड में संशोधन कराना होगा। आधार कार्ड में पिता के जगह पति का नाम होना आवश्यक होता है। इतना सब करने के बाद नए आधार कार्ड की डिटेल खाद्य विभाग अधिकारी को देनी होती है। इसे ऑनलाइन वेरिफिकेशन भी किया जा सकता है।

राशन कार्ड से मोबाइल नंबर से जोड़ें

अगर राशन कार्ड से मोबाइल नंबर नहीं जुड़ा है तो इसे एक सरल प्रक्रिया के माध्यम से जोड़ा जा सकता है। इसे रजिस्टर्ड करने के लिए आपको खाद्य विभाग की आपको https://nfs.delhi.gov.in/Citizen/UpdateMobileNumber.aspx वेबसाइड पर जाकर मोबाइल नम्बर रजिस्टर किया जा सकता है। इस प्रक्रिया को आप स्वयं भी कर सकते है।

Next Story