बिज़नेस

Mutual Fund SIP: रोज करें 100 रु का निवेश की मिलेगी बहुत सी सुविधाएं, जानिए पूरी डिटेल

IDFC First Bank
x
Mutual Fund SIP: म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की लोकप्रियता में दिन प्रति दिन इजाफा होता जा रहा है.

Mutual Fund SIP: म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की लोकप्रियता में दिन प्रति दिन इजाफा होता जा रहा है. अभी तक शहरों में रहने वाले लोग फाइनेंशियल प्लानिंग करते में म्यूचुअल फंड म्यूचुअल फंड में निवेश करने को वरीयता देते थे। परंतु इस समय म्यूचुअल फंड में निवेश ग्रामीण इलाकों और छोटे शहरों में रहने वाले लोग भी कर रहे हैं. ZFunds जो कि एक म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म है, ने हाल ही में एक नया सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) लॉन्च किया है.

यह स्कीम उन लोगों के लिए काफी अच्छी है जो एक साथ ज्यादा इनवेस्टमेंट नहीं कर सकते। इस प्लान में निवेशकों को प्रतिदिन मात्र 100 रुपये का निवेश करना होगा. आपको बता दें कि ये स्कीम खासतौर पर बनाई गई है लोवर मिडल क्लास के लोगों के लिए.

इस स्कीम से लोगों में म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने की रुचि पैदा होगी

ZFunds एक ऐसा डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म है, जहाँ पर बहुत काम समय में 3,000 से ज्यादा डेली सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) दर्ज किये गए हैं और ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि वित्त वर्ष 2023 खत्म होने तक कंपनी 1 लाख डेली SIP तक पहुचेगी. ZFunds के अनुसार, इस स्कीम के अंतर्गत इनवसेटर्स रोज 100 रुपये के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं. ये स्कीम उन लोगों के लिए अच्छी है जिनकी कमाई ज्यादा नहीं है या जो छोटे कारोबारी हैं। उन लोगों के लिए इस स्कीम के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश कर पाना बहुत आसान हो जाएगा.

छोटे शहरों व ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को होगा बहुत फायदा

ZFunds कंपनी की तरफ से जारी किये गए एक बयान के अनुसार इस नई स्कीम की शुरुआत HDFC म्यूचुअल फंड, ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड, और टाटा म्यूचुअल फंड के सहयोग से की गई है. अभी कंपनी अपने प्रोडक्ट को पॉपुलर करने और इसकी रीच बढ़ाने के लिए बहुत सी अन्य म्यूचुअल फंड कंपनियों से बातचीत कर रही है. कंपनी की मंशा है कि इस स्कीम के माध्यम से टियर-2, टियर-3 और टियर-4 शहरों के लोगों की आश्यकताएं पूरी होंगी.

Next Story