बिज़नेस

Mutual Fund Investment Tips: म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करते समय रखें इन बातों का ध्यान

Mutual Fund Investment Tips
x
अगर आप भी म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में इन्वेस्ट करते हैं तो इन बातो का जरूर ध्यान रखें।

Mutual Fund Investment Tips In Hindi: म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) जोखिमों के साथ अच्छा रिटर्न पाने का बेहतर ऑप्शन है। कई बार अधिकतर लोग बिना सही जानकारी के निवेश करते हैं जिनसे उन्हें बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है‌। जब लोग सही जानकारी प्राप्त कर म्यूच्यूअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करते हैं। तो उन्हें अच्छे रिटर्न के साथ पैसे डूबने का जोखिम की भी कम हो जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि म्यूच्यूअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करते समय ना करें यें गलतियां वरना करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ सकता है,रखें इन बातों का ध्यान।

जल्दबाजी करने से बचें


जल्दबाजी के कारण आपको कई बार अच्छे रिटर्न नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में अगर आप अधिक रिटर्न पाना चाहते हैं तो कम से कम म्यूच्यूअल फंड में 5 से 7 सालों के लिए जरूर निवेश करें। यह आपको अच्छा और सुरक्षित रिटर्न देने में सहायता करेगा। म्यूचुअल फंड में निवेश करते वक्त जल्दबाजी करने से बचना चाहिए।

Share Market की तेजी में निवेश करने से बचें


अधिकतर लोग म्यूचुअल फंड में बाजार की तेजी पर ही निवेश कर देते हैं। लेकिन आपको यह करने से बचना चाहिए, बाजार (Share Market) की तेजी के अनुसार म्यूच्यूअल फंड में निवेश ना करें।

मार्केट के उतार-चढ़ाव से SIP रोकना


अधिकतर लोग बाजार के उतार-चढ़ाव को देखकर बहुत अधिक घबरा जाते हैं, और घबराहट में लोग कई बार SIP रोक देते हैं। यह बहुत बड़ी गलती है जिसे करने से आपको बचना चाहिए।

Multicap और largecap Fund में करें निवेश


अधिकतर लोग म्यूचुअल फंड में मिड और स्मॉल कैप में निवेश करना अधिक पसंद करते हैं। जिसके कारण जोखिम और नुकसान का खतरा बढ़ जाता है। यह दोनों अच्छे रिटर्न तो देते हैं लेकिन यह बाजार जोखिमों पर अधिक निर्भर करते हैं। ऐसे में आपको मल्टी कैप और लार्ज कैप फंड में अधिक निवेश करना चाहिए। यह आपको बहुत अधिक रिटर्न ना दें, पर एक सुरक्षित निवेश हो सकता है।

Next Story