बिज़नेस

Mutual Fund Investment: 1000 हजार की बचत करके आप तैयार कर सकते हैं 2 करोड़ फंड, जानिए कैसे?

LIC Jeevan Pragati Plan
x
म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में इन्वेस्ट (Invest) कर आप अपनी भविष्य निधि को SIP (Systematic Investment Plan) के द्वारा बना सकते हैं।

Mutual Fund Investment: हर कोई अपने भविष्य निधि को लेकर चिंतित रहता है। बढ़ती उम्र के बाद जब शरीर पूरी तरह से काम नही कर पाता है तो वह आपकी जमापूंजी ही आपका सहारा बनती है। ऐसे में आप चाहे तो म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश (Invest) करके आप एक अच्छी पूंजी तैयार कर सकते है।

1000 रूपये की करनी होगी बचत


आप अपनी कमाई में से छोटी सी बचत कर सकते है। उस बचत की रकम को आप निवेश करके बड़ा फंड तैयार कर सकते है। हर महीने एक हजार रुपये की बचत करके इससे आप 2 करोड़ रूपये की जमापूंजी तैयार कर सकते है।दरअसल इसके लिए आप म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) में नि‍वेश (Invest) कर सकते हैं। 1000 रुपये की एसआईपी(SIP) से आप करोड़पति‍ बनने तक का सफर तय कर सकते हैं। इसके लिए हर महीने 1000 रुपये का निवेश म्‍यूचुअल फंड में करना होगा। पि‍छले कुछ सालों पर ध्‍यान दें तो कई म्‍यूचुअल फंड ने 20 प्रतिशत तक या इससे भी ज्‍यादा का रिटर्न (Return) दिया है।

Mutual Fund Investment: ऐसे बनता है फंड


यदि आप हर महीने 1000 रुपये का नि‍वेश (Investment) करते हैं तो 20 प्रत‍शित के सालाना रिटर्न से मैच्‍युरि‍टी (Maturity) पर 86.27 लाख रुपये का फंड मिलेगा। यदि‍ यह अवधि 30 साल हुई तो 20 प्रत‍शित के रिटर्न से आपका 2 करोड़ 33 लाख 60 हजार रुपये का फंड तैयार हो जाएगा। म्‍यूचुअल फंड पर नि‍वेशक को कम्‍पाउंडिंग (Compounding) का फायदा मिलता है. इसमें हर महीने निवेश करने की सुविधा होती है. यही कारण है छोटी र‍कम के निवेश पर आपको बड़ा फंड मिलने की उम्‍मीद रहती है.

नोट- म्‍यूचुअल फंड में नि‍वेश से पहले एक्‍सपर्ट की भी सलाह जरूर लें। यह जोखिम भरा भी होता है। रीवा रियासत न्यूज महज जानकारी दे रहा है।

Next Story