बिज़नेस

Avoid Mutual Fund Fraud: म्यूचुअल फंड में फ्रॉड बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Avoid Mutual Fund Fraud: म्यूचुअल फंड में फ्रॉड बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
x
Avoid Mutual Fund Fraud:आजकल म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में भी धोखाधड़ी के अधिकतर मामले सामने आ रहे हैं। और वह लोग पोर्टफोलियो या निवेश संबंधी डिटेल निवेशक से प्राप्त करते हैं।

How to Spot investment fraud/ How To Avoid Mutual Fund Fraud: आजकल म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में भी धोखाधड़ी के अधिकतर मामले सामने आ रहे हैं। और वह लोग पोर्टफोलियो या निवेश संबंधी डिटेल निवेशक से प्राप्त करते हैं। फंड हाउस के कर्मचारी बन कर बात करते हैं, एवं ई-मेल पर मेल भेजकर एवं कोई फोन या मैसेज से बड़ा अमाउंट ऑफर कर धोखाधड़ी (Mutual Fund Fraud) को अंजाम देते हैं। जिसमें अक्सर निवेशक फंस जाते हैं एवं उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है। धोखाधड़ी (Avoid Mutual Fund Fraud) के मामलों से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

टेलीफोन या मेल के जरिए बड़ी रकम ऑफर करे तो तुरंत करे शिकायत

यदि आपको कोई ई-मेल या टेलीफोन के जरिए बड़ा अमाउंट ऑफर करता है, तो इसकी शिकायत तुरंत साइबर या पुलिस को करनी चाहिए।

ना दे किसी को अपने अकाउंट की डिटेल

अधिकतर निवेशकों के साथ फंड हाउस या एएमसी के एम्प्लाई बनकर धोखाधड़ी (Fraud) करते हैं। लेकिन फंड हाउस के अनुसार एएमसी का कोई भी कर्मचारी निवेशक के फंड्स या अकाउंट की डिटेल नहीं मांगते हैं। इस तरह का दावा करने वाले स्कैम में कभी नहीं फंसे,एवं हमेशा जागरूक रहें।

निवेश संबंधी डिटेल भी ना करें साझा

आपको कभी पोर्टफोलियो या निवेश संबंधी जानकारी साझा नहीं करनी चाहिए। चाहे कोई व्यक्ति यह दावा करे कि वह फंड हाउस की ओर से बात कर रहा है।

किसी भी ई-मेल के लिंक पर ना करें क्लिक

म्यूच्यूअल फंड निवेशक को किसी भी अपरिचित ईमेल से बड़ा अमाउंट ऑफर करने पर या फ्री ट्रांसफर के लिए इनीशिएट करने के लिए कहा जाए, तो उसका जवाब नहीं देना चाहिए। ई-मेल में किसी भी तरह के लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए।

किसी भी तरह के लालच में ना आए

निवेशकों को अक्सर मिनिमम रिटर्न दिलाने के नाम पर निवेश करने के लिए कहा जाता है। जबकि फंड हाउस में साफ तौर पर कहा कि ऐसे किसी भी लालच में ना आए।जिसमें यह कहा जाए कि फंड हाउस या एएमसी आपके लिए मिनिमम रिटर्न निश्चित करेगी। यह सब धोखाधड़ी के मामले होते हैं।

Next Story