बिज़नेस

Mushroom Farming: यूट्यूब से देख Rewa के युवक ने शुरू की मशरूम की खेती, हर महीने कमा रहा 30 से 40 हजार रूपए, जानिए कैसे?

Mushroom Farming: यूट्यूब से देख Rewa के युवक ने शुरू की मशरूम की खेती, हर महीने कमा रहा 30 से 40 हजार रूपए, जानिए कैसे?
x
Rewa का Hari Om Vishwakarma यूट्यूब से देख मशरूम की खेती करके हर महीने 30 से 40 हजार रूपए कमा रहा है.

Mushroom Farming: मध्य प्रदेश के रीवा (Rewa) जिले के रहने वाले एक युवक ने अपनी दृढ़ संकल्प को पूरा करते हुए लाखों रूपये कमा रहा है। इस युवक ने अपने गांव के छोटे से कच्चे मकान में मशरूम की खेती करनी शुरू की और आज लाखों रूपये कमा रहा है। साथ ही यह युवक जिले के साथ ही प्रदेश तथा देश के बेरोजगारो के लिए उदाहरण बनकर उभरा है। आज लोग उससे मशरूम की खेती करने के बारे में जनकारी लेने आ रहे है।

ऐसे की शुरूआत

जानकारी के अनुसार हरिओम विश्वकर्मा जो इस समय बीएससी की पढ़ाई एग्रीकल्चर से कर रहे हैं। एक दिन इन्हे यूट्यूब पर मशरूम की खेती के बारे में जानकारी मिली और वह इसे करने की ठान ली।

मशरूम की खेती करने की पूरी जानकारी एकत्र करने के लिए वह रीवा जिला मुख्यालय में स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र पहुंच गये। वहां उनकी मुलाकात कृषि वैज्ञानिक डॉ. केवल सिंह बघेल से हुई और वह इस युवक को प्रेरित करते हुए जानकारी उपलब्ध करवाई।

साथ ही मशरूम के बीज दिये और एजी कालेज रीवा में मशरूम के सम्बंध में जानकारी देने वाले वैज्ञानिकों से मुलाकात करवाई। जिसके बाद हरिओम का हौषला बढ गया। उसने मशरूम की खेती करने की ठान ली।

शुरू की तैयारी

बताया जाता है कि हरिओम ने जानकारी एकत्र करने के बाद अपने गांव के 10 बाई 10 के कमरे के चुना और वहां जरूरी संसाधन एकत्र किये। कच्चा घर होने से उसे प्लास्टिक से कवर किया और अब मशरूम उगाने में लग गये।

स्वयं हरिओम बताते हैं कि भूसे को उपचारित करने के लिए वह कारमेंडा जिम पाउडर और फारमेल डिहाइड के घोल में भूसे को डालकर मिलाते है। फिर 12 से 24 घंटे के लिए स्ट्रेलाइज होने के लिए छोड़ा जाता है। बाद में भूसे को छानकर पीपी बैग में बोई जाती है।

एक बैग में 17 रूपये का खर्च, आमदनी 300

एक बैग मशरूम बोने के लिए 17 रूपये का खर्च आता है। वहीं उस बैग से करीब 300 रूपये का मशरूम प्राप्त किया जा सकता है। हरिओम बताते हैं कि मशरूम बोने यह काम उन्होने दो वर्ष पूर्व शुरू किया था। पहले वर्ष 300 बैग तैयार किये थे। जिससे उन्हे करीब 3 लाख रूपये की कमाई हुई।

दिनों दिन बढ़ रही खेती

एक छोटे से कमरे में मशरूम की खेती की शुरूआत की जा सकती है। मशूरम का बीज 150 रूपये किलो में मिल जाता है। वहीं जब खेती समझ में आने लगती है और आमदनी होने लगे तो इसे बढाया जा सकता है। हरिओम भी अब मशरूम की खेती को बढ़ा रहे हैं। वह मशरूम की खेती कर लाखों रूपये से ज्यादा कमाना चाहते हैं।

Next Story