बिज़नेस

Mushroom Farming Big Alert 2023: गुड न्यूज़! ₹15000 क‍िलो ब‍िकेगा मशरूम, फटाफट जाने Latest Update

Mushroom Farming Big Alert 2023: गुड न्यूज़! ₹15000 क‍िलो ब‍िकेगा मशरूम, फटाफट जाने Latest Update
x
Mushroom Farming In Hindi: मशरूम खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं। ऐसे में आप चाहे तो मशरूम की खेती घर में आसानी से कर सकती है।

Mushroom Farming In Hindi: मशरूम खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं। ऐसे में आप चाहे तो मशरूम की खेती घर में आसानी से कर सकती है। बता दे कि बाजार में मशरूम काफी ज्यादा महंगा मिलता है। इसकी खेती करना काफी ज्यादा आसान होता है। इसकी खेती आप मिनटों में कम खर्च में कर सकती हैं। अलग-अलग राज्यों में किसान मशरूम की खेती से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं, कम जगह और कम समय के साथ ही इसकी खेती में लागत भी बहुत कम लगती है, जबकि मुनाफा लागत से कई गुना ज्यादा मिल जाता है। मशरूम की खेती के लिए किसान किसी भी कृषि विज्ञान केंद्र या फिर कृषि विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण ले सकते हैं। सरकार की घोषणा के बाद केंद्र शासित प्रदेश में मशरूम की खेती में लगे किसान व्यावसायिक खेती के लिए उत्साहित हैं. जापानी मूल के सबसे महंगे मशरूम की खेती सफल खेत परीक्षण के बाद कृषि विभाग सितंबर में 'शिताके' मशरूम की व्यावसायिक खेती शुरू करेगा.

यदि आप जम्मू-कश्मीर के निवासी है तो ये खबर आपके लिए शानदार है क्योकि जम्मू कश्मीर के लिए 'शिताके' मशरूम की खेती करना अच्छा रहेगा, क्योंकि इसे आप उपयुक्त जलवायु के कारण कहीं भी उगा सकते हैं.

शिताके' मशरूम (लेंटिनस एडोड्स), मूल रूप से जापान की उपज है. इसमें लेंटिनन नामक रसायन होता है, जिसका उपयोग च‍िक‍ित्‍सक इम्‍यून स‍िस्‍टम को मजबूत करने के लिए करते हैं. 'ताजा मशरूम बाजार में 1,500 रुपये प्रति किलो बिकता है. अगर हम इसे सुखाते हैं, तो यह बाजार में 15,000 रुपये प्रति किलो बिकता है. शिताके मशरूम की शुरुआत के साथ 2,500 से अधिक मशरूम किसानों को इसकी खेती से सीधे लाभ होगा.'

Next Story