बिज़नेस

Multibagger Meaning In English: मल्टीबैगर स्टॉक क्या है? अंग्रेजी में इसका मतलब क्या है!

Xpro India Mutibagger Stock
x
Multibagger Meaning In English: मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger Stock) एक ऐसा मार्केट है जिसमे आप रातोरात मालामाल बन सकते है. अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं तो अक्सर चुना होगा कि ये शेयर निवेशकों के लिए मल्टीबैगर बन गए.

Multibagger Meaning In English: मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger Stock) एक ऐसा मार्केट है जिसमे आप रातोरात मालामाल बन सकते है. अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं तो अक्सर चुना होगा कि ये शेयर निवेशकों के लिए मल्टीबैगर बन गए. मल्टीबैगर स्टॉक वे होते हैं जो अपने निवेश की कीमत की तुलना में पैसे लगाने वालों को कम समय में कई गुना या मल्टी टाइम्स रिटर्न देते हैं.

मल्टीबैगर स्टॉक क्या है?

'मल्टीबैगर स्टॉक' ऐसे स्टॉक हैं जो अपने निवेश पर कई बार रिटर्न देते हैं।, यानी, यह अपेक्षाकृत कम समय में 100 प्रतिशत या अधिक रिटर्न हैं। तो उदाहरण के लिए यदि कोई स्टॉक आपको दो बार रिटर्न देता है तो यह दो–बैगर है, अगर यह आपको तीन बार रिटर्न देता है तो तीन–बैगर या चार बैगर है, ऐसा ही आगे बढ़ा सकते हैं । इन मल्टीबैगर स्टॉक्स को कमतर आंका गया है जबकि अच्छी बुनियाद और वृद्धि क्षमता वाले इन स्टॉक्स को अभी भी निवेशकों का इंतज़ार है। ।

निवेशक जोखिम के साथ मल्टीबैगर स्टॉक पर हाथ आजमा कर पूंजी बनाना चाहते हैं। लेकिन बात यह है कि- मल्टीबैगर स्टॉक केवल दूर से ही मल्टीबैगर स्टॉक नजर आते हैं। पहली बार देखने पर बहुत ज्यादा जोश से भरे बाज़ार में यह एक जोखिम भरा उपक्रम लग सकता है।

एक मल्टीबैगर स्टॉक चुनने से पहले, आपको उस स्टॉक का बिजनेस मॉडल देखना चाहिए. कंपनी क्या काम करती है और उसका बिजनेस भविष्य में कैसा प्रदर्शन दिखाने की क्षमता रखता है. अगर आप एक अच्छे Multibagger Stock की तलाश में है तो आपको ऐसे स्टॉक पर नजर डालनी चाहिए जिसका कारोबार अभी शुरू हुआ है और आगे चलकर भी जबरदस्त ग्रोथ दिखाने की क्षमता रखता हो.

मल्टीबैगर बनने की क्षमता रखने वाली कंपनी अपने क्षेत्र में दूसरी कंपनियों से बेहतर दिखती है. इसलिए शेयर चुनने के पहले कंपनी की ग्रोथ की क्षमता कितनी है, इसकी पहचान जरूरी है. एक ही तरह के बिजनेस करने वाली किस कंपनी में ज्यादा पोटेंशियल है. कौन सी कंपनी ज्यादा नएपन के साथ काम कर रही है.

निवेश के पहल देख लें कि कंपनी पर ज्यादा कर्ज तो नहीं है. कंपनी पर बहुत ज्यादा कर्ज है तो आगे उसके काम काज पर असर पड़ सकता है.

निवेश के पहले देखें ले कि वह कंवपनी मुनाफा ला रही है या नहीं. किसी भी कंपनी के मल्टीबैगर बनने में यह जरूरी है कि समय के साथ कंपनी का मुनाफा बना रहे.

Next Story