बिज़नेस

Mukesh Ambani ने अपने घर के लिए आर्डर किए 200 साल पुराने जैतून के पेड़, कीमत का अंदाजा लगाइये

Mukesh Ambani ने अपने घर के लिए आर्डर किए 200 साल पुराने जैतून के पेड़, कीमत का अंदाजा लगाइये
x
Mukesh Ambani: जिस नर्सरी से 200 साल पुराने पेड़ आर्डर किए गए हैं उसने खुद इन पेड़ों को स्पेन से आर्डर देकर मंगवाया था, और भारत के वातावरण में अनुकूल होने के लिए नर्सरी में रखा गया था

Mukesh Ambani: एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने हाल ही में अपने घर के लिए 200 साल पुराने जैतून के पेड़ों का आर्डर दिया है, अब मुकेश अंबानी के घर जो पेड़ जाने हैं वो भी कोई आम पेड़ नहीं है बल्कि स्पेन देश में उगाए गए पेड़ हैं जिन्हे इंडिया के वातावरण में अनुकूल होने के लिए कई दिनों तक नर्सरी में संभाल कर रखा गया था।

मुकेश अंबानी के जाम नगर वाले बंगलें की शोभा बढ़ाने वाले इन जैतून पेड़ों की विशेषता यह है कि यह अपने आप में एक दुर्लभ पेड़ है, भारत में जैतून के पेड़ों की कमी नहीं है लेकिन जिस पेड़ का ऑर्डर दिया गया है वो रेयर है। आंध्रप्रदेश की नर्सरी में विकसित किए गए इन जैतून के पेड़ों को ओलिया युरोपिया कहा जाता है जिसे 3 साल पहले स्पेन से भारत लाया गया था। बुधवार को इन पेड़ों को ट्रक में भरकर गुजरात रवाना कर दिया गया।

पेड़ की कीमत आपको चौका देगी

अब पेड़ मुकेश अंबानी ने खरीदे हैं तो उनकी कीमत 10-50 रुपए तो होगी नहीं। पता चला है कि 2 जैतून पेड़ों की कीमत 85 लाख रुपए है जो की लाल चंदन के पेड़ से भी कई ज़्यादा महंगा है। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार दोनों पेड़ों की उम्र 170 से 200 साल के बीच है। दोनों पेड़ों को बड़े आराम से लेकर गुजरात भेजा गया है और ट्रक वाले को कहा गया है कि स्पीड 30kmph से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए।

जैतून का पेड़ ही क्यों आम-अमरुद का क्यों नहीं

बता देब कि हिन्दू संस्कृति में जैतून एक पेड़ को शुभ और पवित्र माना जाता है, देश में जैतून के पेड़ व्यवसाइक स्तर पर नहीं उगाए जाते, ऐसा मानना है कि जैतून के पेड़ अच्छे भाग्य और अच्छे स्वास्थ्य को घर खींचते हैं और इसकी कुछ ऐसी प्रजातियां है जो लम्बे समय तक जीवित रहती हैं, दुनिया में कुछ ऐसे भी जैतून के पेड़ है जो 1000 साल से ज़्यादा पुराने हैं

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story