बिज़नेस

भारत के सबसे अमीर शख्स को सताई अपनी विरासरत की चिंता, अपनी जायदाद बांटने की सोच रहे मुकेश अंबानी

भारत के सबसे अमीर शख्स को सताई अपनी विरासरत की चिंता, अपनी जायदाद बांटने की सोच रहे मुकेश अंबानी
x
Mukesh Ambani: जानिए मुकेश अंबानी के बाद कौन संभालेगा उनकी विरासत, कौन बनेगा अगला मुकेश अंबानी

Mukesh Ambani: एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी को अब अपनी विरासत की फ़िक्र सताने लगी है। मुकेश इस बात को लेकर कन्फ्यूज्ड हैं कि आखिर इतनी बड़ी संपत्ति का बंटवारा वह अपने बच्चों के बीच कैसे करेंगे, मुकेश अंबानी किसी ऐसे फॉर्मूले की तलाश कर रहे हैं जिससे उनकी ये टेंशन ख़त्म हो जाए, हालाँकि इनके लिए उन्होंने एक्सपर्ट्स की एक टीम को हायर किया है जो उनकी विरासत का बंटवारा करने का बेस्टम-बेस्ट तरीका खोजने में जुटी है।

मुकेश अंबानी की उम्र अब 64 से पार हो चली है उनके परीवार में पत्नी नीता अंबानी, 2 बेटे और एक बेटी है। अपने परिवार के बीच मुकेश 208 अरब डॉलर का बटवारा करना चाहते हैं। यही वजह है कि मुकेश कई सालों से सक्सेशन प्लान यानी के उत्तराधिकार योजना तैयार कर रहे हैं। वो दुनिया भर के अमीरों के सक्सेशन प्लान की स्टडी कर रहे हैं. इसमें वाल्टेन से लेकर कोच परिवार शामिल है।

मुकेश को दो सक्सेशन प्लान पसंद

1.वालमार्ट का वॉल्ट्न परिवार

1992 में वालमार्ट के फाउंडर सैम वाल्टेन की मौत के बाद उनके बिज़नेस के ट्रांसफर को मैनेज किया गया था। दुनिया के सबसे अमीर परिवार वॉल्ट्न ने 1988 से ही कंपनी को मैनेजर्स के हाथों सौंप दिया था। इसके बाद उसपर नजर रखने के लिए एक बोर्ड बना दिया था। वालमार्ट के फाउंडर सैम वॉल्ट्न ने अपने बड़े बेटे रॉब वॉल्टन और भतीजे स्टुअर्ट वाल्टन बोर्ड में शामिल हैं. सैम ने अपने ग्रैंडसन इन लॉ ग्रेग पैनेर को कंपनी का चेयर मैन बनाया। सैम ने अपनी मौत से पहले 1953 में ही सक्सेशन प्लान को शुरू कर दिया था। उन्होंने अपने बिज़नेस का 80% हिंसा अपने 4 बच्चों में बाँट दिया था।

2.होल्डिंग को ट्रस्ट में डालना

मुकेश परिवार की होल्डिंग्स को एक ट्रस्ट में डालना चाहते हैं। जो देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीस को कण्ट्रोल करेगी। इस ट्रस्ट में मुकेश, नीता, और उनके तीनों बच्चों की हिस्सेदारी रहेगी। इसके अलावा बोर्ड में अंबानी परिवार के करीबी रिश्तेदार होंगें।

अंबानी परिवार के सदस्यों पर ये जिम्मेदारियां

मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी काफी सक्रीय रूप से अपना कारोबार संभालते हैं वो रिलाइंस ग्रुप के चेयरमैन हैं

नीता अंबानी

मुकेश की पत्नी नीता अंबानी भी उनके बिज़नेस में काफी एक्टिव हैं, नीता रिलाइंस इंडस्ट्रीस बोर्ड की सदस्य हैं और स्पोर्ट्स सहित ट्रस्ट, चैरिटी का काम संभालती हैं।

ईशा अंबानी

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी येल यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं और अपना बिज़नेस संभालने से पहले उन्होंने मैकेंज एंड कंपनीज के यहाँ काम किया था। इसके बाद वह रिलाइंस जियों और रिटेल के बोर्ड ऑफ़ मेंबर के रूप में अपना कारोबार संभालती हैं।

अनंत अंबानी

मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी जियो प्लेटफार्म, रिलायंस O 2C , सोलर कंपनी, ज़ू प्रोजेक्ट को संभालते हैं।

आकाश अंबानी

मुकेश के दूसरे बेटे आकाश अंबानी रिलायंस जियो, सुर रिटेल बोर्ड में मेंबर हैं और कंपनी की स्पोर्ट्स फ्रेन्चाइसी को मैनेज करते हैं।

मुकेश अंबानी अपनी संपत्ति का बंटवारा कैसे करेंगे इसका निर्णय भी वो खुद लेंगे फ़िलहाल वह सक्सेशन प्लान के साथ साथ अपना बुसिनेस हैंडल कर रहे हैं।



Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story