मध्यप्रदेश

एमपी: केवल 11 दिन बचे, 31 जुलाई से पहले किसान करा लें खरीफ वर्ष 2022 की फसलों का बीमा

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana
x
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) अंतर्गत कृषक खरीफ वर्ष 2022 की फसलों का बीमा कृषक 31 जुलाई तक करा सकते हैं।

MP Fasal Bima Yojana: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) अंतर्गत कृषक खरीफ वर्ष 2022 की फसलों का बीमा कृषक 31 जुलाई तक करा सकते हैं। ऋणी तथा अऋणी कृषक संबंधित बैंकों में 31 जुलाई तक अपनी फसल का बीमा करावकर योजना में सम्मिलित हो सकते है।

किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल (Kamal Patel) ने कहा है कि देश में पहली बार मध्यप्रदेश में वन ग्रामों के छोटे किसानों को भी फसल बीमा योजना का लाभ राज्य सरकार दिलाने जा रही है। पटेल मंगलवार को भोपाल से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिये तैयार किये गये रथों को झण्डी दिखा कर रवाना कर रहे थे। पटेल ने किसानों से निर्धारित न्यूनतम बीमा राशि जमा (Minimum Insurance Price) करा कर अपनी फसलों का बीमा (Insurance) करवाने की अपील की।

मंत्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभों से अवगत कराने के लिये मंगलवार को रवाना किये गये प्रचार रथों द्वारा गाँव-गाँव किसानों को जागरूक किया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शन में किसानों, विशेषकर छोटे कृषक और वन ग्राम के कृषकों को फसलों की क्षति होने पर नुकसान की भरपाई के लिये बीमा योजना से लाभान्वित करने के समग्र प्रयास किये जा रहे हैं।

ये प्रचार रथ 52 जिलों की सभी पंचायतों में आगामी एक माह तक संगोष्ठियों, पाठशाला और किसान चौपाल के माध्यम से फसल बीमा योजना की प्रक्रिया और लाभों से किसानों को अवगत करायेंगे। प्रचार रथों द्वारा शत-प्रतिशत किसानों को जोड़ने का प्रयास किया जायेगा, जिससे कोई भी किसान योजना की जानकारी तथा बीमा के लाभ से वंचित न हो।

Next Story