बिज़नेस

Motorcycle Riders Big Alert 2023: मोटरसाइकिल चलाने वालों के लिए नया नियम लागू, बाइक में GPS हुआ अनिवार्य, तुरंत ध्यान दे

Motorcycle Riders Big Alert 2023
x

Motorcycle Riders Big Alert 2023

Motorcycle Riders New Rules 2023:अगर आप दो पहिया वाहन के मालिक हैं तो आपको परिवहन विभाग द्वारा बदले गए नियम के बारे में जानना आवश्यक है।

Motorcycle Riders New Rules 2023, Motorcycle Riders Big Alert 2023: अगर आप दो पहिया वाहन के मालिक हैं तो आपको परिवहन विभाग द्वारा बदले गए नियम के बारे में जानना आवश्यक है। नए नियम के मुताबिक परिवहन विभाग द्वारा कहा गया है कि आपको अपनी मोटरसाइकिल में कुछ रुपए खर्च करने पड़ेंगे। इसके बाद आप अपनी मोटरसाइकिल का उपयोग कमर्शियल तरीके से कर सकते हैं। अगर परिवहन विभाग के इस नियम का कड़ाई से पालन नहीं किया गया तो लंबी झंझट हो सकती है।

क्यों पड़ी इसकी आवश्यकता

बताया गया है कि आजकल साइकिल की भांति मोटरसाइकिल भी किराए पर मिलती है। देश के महानगरों में यह कारोबार तेजी से चल रहा है। देखा जा रहा है कि कई लोग ब्रोकर की सहायता से बिना कमर्शियल रजिस्ट्रेशन वाहनों को किराए पर दौड़ा रहे हैं। ऐसे में परिवहन विभाग द्वारा कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं।

दिल्ली में लग चुका है बैन

देश की राजधानी दिल्ली में टैक्सी एग्रीगेटर के ऊपर बैन लगाया गया था। जो विशेष रूप से दो पहिया वाहन चालकों के लिए था। यह बैन लगाते समय कहा गया था कि पर्सनल यूज़ के लिए खरीदी गई मोटरसाइकिल का उपयोग वाणिज्यिक रूप में किया जा रहा है। जो नियम विरुद्ध है।

क्या करना होगा

कहा गया है कि अगर आप अपनी बाइक का उपयोग टैक्सी के रूप में करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पंजीयन कराना होगा। कहा गया है कि वाणिज्यिक श्रेणी में पंजीयन कराने के पश्चात बइक के अंदर जीपीएस इंस्टॉल करवाना होगा। यह दो कार्य करने के पश्चात ही आप अपनी बाइक का उपयोग किराए पर कर सकते हैं।

दिल्ली में जारी हुआ नियम

बताया गया है कि किराए पर बाइक का कारोबार बहुत तेजी से फैल रहा था। इस पर बैन लगाया गया और नए नियम निर्धारित किए गए। जिसका आप दिल्ली में पालन करना होगा। हालांकि इस संबंध में यह भी कहा गया है कि यह नियम देश के अन्य राज्यों के लिए काफी सहयोगी सिद्ध होंगे। जिन प्रदेशों में बाइक टैक्सी का उपयोग हो रहा है वहां यह नियम होना आवश्यक है।

Next Story