बिज़नेस

Monthly Savings Scheme In Hindi 2023: इस सरकारी स्कीम में एक बार निवेश करने पर 1 तारीख को Account में आएंगे ₹9000

Monthly Savings Scheme In Hindi 2023: इस सरकारी स्कीम में एक बार निवेश करने पर 1 तारीख को Account में आएंगे ₹9000
x
Post Office MIS Scheme In Hindi 2023: अगर आप भी हर महीने एक अच्छा रिटर्न चाहते हैं तो सरकार की एक खास स्किम में इनवेस्ट करें।

Post Office MIS Scheme In Hindi 2023: अगर आप भी हर महीने एक अच्छा रिटर्न चाहते हैं तो सरकार की एक खास स्किम में इनवेस्ट करें। अवश्य ही आपको लाभ होगा साथ में सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें पैसे डूबने का कोई चांस नही है। आइये इस बेहतर स्कीम के बारे में पूरी जानकारी एकत्र करें। वैसे तो इन दिनों काफी स्कीम बाजर में चल में चल रही हैं। लेकिन इसमें सही रिर्टन नही मिलता वही पैसा डूबने का चांस भी बना रहता है। ऐसे में इस सरकारी स्कीम में पैसा लगाना काफी फायदेमंद है।

क्या है योजना का नाम mahila samman saving certificate scheme 2023

हर महीने अच्छा रिटर्न देने वाली इस सरकारी स्कीम का नाम पोस्ट आफिस मंथली सेविंग स्कीम है। अगर आपको इस स्कीम में निवेश करना है तो अपको अपने नजदीकी पोस्ट आफिस में सम्पर्क करना होगा। आज इस निवेश की काफी चार्चा हो रही है। या यह भी कहा जा सकता है कि इस योजना में पैस लगाने के लोग पोस्ट आफिस पहुंच रहे हैं।

एक बार करना होता है निवेश

बताया गया है कि पोस्ट आफिस के इस स्किम में सिर्फ एक बार एक मुस्त रकम जमा कर दी जाय तो और हर महीने रिटर्न मिलता है। हाल में वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने इसमें निवेश का दायरा बढ़ा दिया है। पहले 4.5 लाख था जिसे बढ़ाकर 9 लाख रूपये कर दिया गया है। वही अब संयुक्त खाते में 15 लाख रूपये तक जमा किया जा सकता है।

कैसे मिलेगा 9 हजार महीना

पोस्ट आफिस मंथली सेविंग स्कीम में अगर ज्वांइट अकाउंट में 15 लाख रूपये का निवेश किया जाता है तो हर महीने 9 हजार रूपये प्राप्त होंगे। यह राशि आपको मैच्योरिटी तक मिलता रहेगी। वही बताया गया है कि अगर आप इस स्कीम में 9 लाख रूपये का निवेश करते हैं तो इसका मासिक ब्याज 5325 रूपये मिलेगा।

5 वर्ष का मैच्योरिटी पीरियड

कहा गया है कि इस योजना का लाक इन पीरियड 5 वर्ष का होता है। बताया गया है कि मैच्योरिटी के बाद निवेशक के पास दो विकल्प होते हैं। पहला वह इस राशि को निकाल सकते हैं तो वहीं दूसरा यह है कि इसे दोबार इसी स्कीम में इंवेस्ट कर दिया जाया और फिर से वही रिर्टन प्राप्त किया जाय।

Next Story