बिज़नेस

UPI से गलत खाते में पैसा चला गया अब क्या करें? ये प्रोसेस जान लो फायदे में रहोगे

UPI से गलत खाते में पैसा चला गया अब क्या करें? ये प्रोसेस जान लो फायदे में रहोगे
x
UPI से गलत खाते में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करें (What to do if money is transferred from UPI to the wrong account)

What to do if money is transferred from UPI to the wrong account: UPI से एक बटन दबाने पर खटाक से पैसा दूसरे के खाते में पहुंच जाता है. लेकिन इस फ़ास्ट पेमेंट के चक्कर में लोग किसी दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं और अपना माथा पकड़ के बैठ जाते हैं. लेकिन इस मिस्टेक को आप सुधार सकते हैं. सबसे पहले ''आपने घबराना नहीं है' और उसके बाद हमारी प्रोसेस फॉलो करनी हैं. आओ जानते हैं पेमेंट ऐप से गलत खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाएं तो क्या करें (What to do if money is transferred to the wrong account from the payment app)

UPI से गलत खाते में पैसे ट्रांसफर होने पर क्या करें

आप कोई भी फिनटेक ऐप चलाते हों जैसे PhonePe, GPey या Paytm सब की प्रोसेस एक जैसी है. हर पेमेंट ऐप में कस्टमर सर्विस और रिफंड का ऑप्शन होता है. अगर अपने गलती से किसी गलत खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो कोई दिक्क्त वाली बात नहीं है. वो पैसे आपको प्रोसेस पूरी करने के बाद रिफंड कर दिए जाएंगे।

गलती से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर हो गए अब क्या करें

सबसे पहले आप bankingombudsman.rbi.org.in पर जाकर अपनी शिकायत लिखें और रिफंड के लिए आवेदन करें। इसके लिए आपको अपनी बैंक और UPI डिटेल बतानी होगी। और उस खाते की डिटेल भी देनी होगी जिसमे आपने गलती से पैसे भेजे हैं.

अगर सामने वाला प्रेम से पैसे नहीं लौटा रहा है तो आप सीधा NPCI से इसकी शिकायत करिये। आप NPCI की वेबसाइट में जाकर Dispute Redressal Mechanism वाला ऑप्शन चुनिए फिर ट्रांजैक्शन टैब दिखेगा वही जाइये और अब आपको ट्रांजैक्शन नेचर, इशू, ट्रांजैक्शन आईडी, बैंक, अमाउंट, डेट ऑफ ट्रांजैक्शन, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर जैसी डिटेल भरनी होगी। इस तरह आप रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं


Next Story