बिज़नेस

Money Making Tips: 25 हजार रूपये खर्च कर इस बिजनेस में कमाएं लाखों रूपये, सरकार कर रही मदद

ECLGS Scheme
x
Money Making Tips: मछली पालन का व्यवसाय अच्छा मुनाफा दे रहा है।

Money Making Tips In Hindi: कम पैसे निवेश कर जबरदस्त मुनाफा कमाने का बिजनेस आप को लाखों रूपये की आमदनी देगा। इस बिजनेस में 25,000 रुपये सालाना खर्च करके शुरू कर सकते हैं और इससे आप औसतन 1.75 लाख रुपये महीने की कमाई हो सकती है। मछली पालन का व्यवसाय (Fish Rearing Business) अच्छा मुनाफा दे रहा है।

सरकार करती है मदद

मछली पालन के बिजनेस में लोग तेजी से बढ़ रहे है। इस बिजनेस में 2 लाख रुपये से ज्यादा की आमदनी होती है। इस बिजेनस में सबसे महत्वपूर्ण बात यह भी है कि केंद्र सरकार भी कई सुविधाएं देती हैं. आप जिस राज्य में इसे शुरू करना चाहते हैं, वहां से मत्स्य संबंधित कार्यालय में पूछताछ कर सकते हैं।

नए तकनीक से बम्फर कमाई

मछली पालन के व्यवसाय (Fisheries Business) मे अब आधुनिक तकनीक को आपना कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। मछली पालन के लिए इन दिनों बायोफ्लॉक तकनीक काफी मशहूर हो रहा है. कई लोग इस तकनीक का इस्तेमाल करके लाखों में कमाई कर रहे है।

फिशरीज बिजनेस के लिए बायोफ्लॉक बैक्टीरिया का नाम है। इस तकनीक के जरिए मछली पालन का बिजनेस बहुत आसान हो जाता है। इसमें बड़े-बड़े तकरीबन 10-15 हजार लीटर के टैंकों में मछलियों को डाला जाता है। इन टैंकों में पानी डालने, निकालने, उसमें ऑक्सीजन देने आदि की अच्छी खासी व्यवस्था होती है।

बायोफ्लॉक बैक्टीरिया मछली के मल को प्रोटीन में बदल देता है, जिसे मछलियां वापस खा लेती हैं, इससे एक-तिहाई फीड की बचत होती है. पानी भी गंदगी होने से बची रहती है. अगर खर्च की बात करें तो आप 7 टैंक से अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो इन्हें सेटअप करने में आपका करीब 7.5 लाख रुपये का खर्च आएगा।

छग सरकार ने दिया कृर्षि का दर्जा

छत्तीसगढ़ सरकार ने इसे कृषि का दर्जा भी दिया है। राज्य सरकार मछली पालन करने वाले किसानों को इंटरेस्ट फ्री लोन की सुविधा दे रही है। साथ ही मछुवारों के लिए बीमा योजना और सब्सिडी भी सरकार की तरफ से मिलती है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story