बिज़नेस

Money Idea: प्रतिदिन बचाएँ मात्र 2 रूपये, हर साल मिलेगी 36000 रूपये की पेंशन, जानिए कैसे?

ECLGS Scheme
x
पीएम श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Yojana) की योजना का लाभ लेकर आप हर साल 36000 रूपये की पेंशन पा सकते है.

Money Idea: हर किसी को बुढ़ापा सुरक्षित करने की चिंता होती है। वहीं इसकी सबसे ज्यादा चिंता तो गरीब वर्ग के लोगों को होती है। जिनके पास रोज का कमाना और रोज का खर्चा होता है। इसकी सबसे बडी चिंता होती कि जब तक शरीर साथ दे रहा है वह कमा रहे हैं लेकिन बुढ़ापे में बेटे अपने परिवार के भरण पोषण मे ंलग जायेंगे फिर उनकी आवश्यकताएं कैसे पूरी होगी। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार पीएम श्रम योगी मानधन योजना संगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए संचालित कर रही है। जिसमें मात्र 2 रूपये प्रतिदिन बचाकर हर वर्ष 36 हजार रूपये की पेंशन प्राप्त की जा सकती है। वहीं महीने में 3 हजार रूपये मिलते हैं।

क्या है योजना

केंद्र सरकार पीएम श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Yojana) संगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए एक बेहतर विकल्प के रूप में मौजूद है। इसका लाभ लेने के लिए हर महीने मात्र 2 रूपये की बचत करनी होती है। इस योजना में हर महीने मात्र 55 रूपये जमा करने होते हैं। जिसके बाद 60 वर्ष की उम्र पार करने के बाद हर महीने 3 हजार रूपये मिलता है। वही वर्ष के 36000 रूपये मिलते हैं।

कौन ले सकता है लाभ

इसका लाभ लेने के लिए रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, खेतिहर मजदूर और इसी तरह के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूर इसका लाभ ले सकते हैं। इससे लोगों को अपना बुढ़ापा सुरक्षित करने में सहायता मिलेगी। इस योजना का उद्देश्य ऐसे ही गरीब कमजोर वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाना है।

किसे कितना जमा करना होगा

इस योजना का लाभ लेने के लिए इस बात की जानकारी होनी आवश्यक है कि किसे कितना पैसा जमा करना होगा। जानकारी के अनुसार 18 वर्ष की उम्र के लोगों के मात्र 2 रूपये की बचत कर महीने में 55 रूपये जमा करने होते हैं। वहीं 40 वर्ष की उम्र के लोगों को 62 वर्ष में पेशन लेनी है तो हर महीने 200 रूपये जमा करने पडेंगे। इस योजना में 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की उम्र के लोगों को शामिल किया गया है।

जाने क्या है प्रक्रिया

इस योजना का लाभ लेने के लिए सीएससी सेंटर पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी जानकारी सरकार के पास जाती है। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कुछ कागजात का होना आवाश्यक है। जिसमें आधारकार्ड, बैंक में बचत खाता तथा मोबाइल नम्बर। साथ में हर महीने कटने वाली किस्त के लिए बैंक में सहमति पत्र देना होता है। जिसकी सहायता से हर महीने किस्त कट जाती है।

Next Story