बिज़नेस

Money Double Scheme: पैसा डबल करने का ये है शानदार उपाय, नहीं है कोई लिमिट

fish farming business
x

मनी 

Post Office की शानदार स्कीम से आप दमदार पैसा पा सकते है.

Money Double Scheme: पोस्ट आफिस में बिना जोखिम के पैसा डबल करने का एक आसान तरीका है। पोस्ट आफिस में पैसा डबल करने के लिए किसान विकास पत्र सबसे बेस्ट है। इसमें व्याज दर भी ज्यादा है। किसान विकास पत्र में पैसा लगाने पर वह 124 महीने में डबल हो जाती है। इसे कम से कम 1000 रुपये के निवेश से शुरू किया जा सकता है। किसान विकास पत्र एक ऐसी बचत योजना है जिसे हर गरीब और पैसे वाला कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है।

जितना चाहे पैसा लगाएं

किसान विकास पत्र एक ऐसी योजना है जिसमें चाहे जितना पैसा जमा करे। इसे लिए इसे सर्वजन की येजना कही जाती है। इसमें इनवेस्ट करने की कोई सीमा नही हैं जितना चाहे पैसा डाल सकते हैं। किसान विकास पत्र में 6.9 प्रतिशत का ब्याज प्राप्त होता है। एक उदाहरण के अनुसार अगर किसान विकास पत्र में 10 लाख रूपये लगाए जाते हैं तो वह 124 माह में 20 लाख रूपये मिल जायेंगे।

ज्यादा जमा करने पर लगाएं पैन कार्ड

मनी लांड्रिग से बचने के लिए पोस्ट आफिस ने किसान विकास पत्र में ज्यादा पैसे जमा करने पर पैन कार्ड जरूरी किया गया है। जानकारी के अनुसार 50 हजार से ज्यादा के इनवेस्ट पर पैन कार्ड लगाना पडता है। इसे कम पैसे से भी शुरू किया जा सकता है। 124 माह में जमा किया गया पैसा डबल हो जाता है।

केव्हीपी लेने आयु सीमा 18 वर्ष

किसान विकास पत्र खरीदने के लिए पोस्ट आफिस द्वारा बताया गया है कि इसके लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तय की गई है। इसमें सिंगल और डबल अकाउंट भी खोला जा सकता है। वहीं जानकारी के अनुसार एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को भी ट्रांस्फर किये जाने का प्रवधान रखा गया है।

किया जा सकता है ट्रांस्फर

किसान विकास पत्र खरीदने के बाद आवश्यक होने की दसा में एक डाकघर से दूसरे डाकघर में आसानी से ट्रांस्फर किया जा सकता है। साथ ही बताया गया है कि इसे जमानत के तौर पर भी उपयोग किया जा सकता है। इसे व्यापार आदि के लिए बैंकों से लोन लेने के लिए गिरवी भी रखा जा सकता है।

पोस्ट आफिस से किसान विकास पत्र में पैसा इन्वेस्ट करने के दौरान पहचान के लिए आधार कार्ड देना होता है। 10 लाख से ज्याद के इन्वेस्ट करने पर इनकम प्रूफ भी जमा करना अनिवार्य कर दिया गया है।

Next Story