बिज़नेस

Mobile SIM Card New Rule: मोबाईल में सिम रखने का बदला नियम,जान ले वरना हो जाएगी आपकी सिम बंद!

Mobile SIM Card New Rule: मोबाईल में सिम रखने का बदला नियम,जान ले वरना हो जाएगी आपकी सिम बंद!
x
Mobile SIM Card New Rule: दूरसंचार विभाग ने ज्यादा सिम रखने की छूट को खत्म कर दिया है.

Mobile SIM Card New Rule: मोबाईल के सिम को लेकर दूरसंचार विभाग ने नया नियम जारी किया है। जिसके तहत अब ज्यादा सिम रखने वालों को समस्या आ सकती है। खबरों के तहत ज्यादा सिम रखने की छूट को खत्म कर दिया गया है।

दूरसंचार विभाग के नए नियम के मुताबिक, अब 9 से ज्यादा सिम रखने वाले यूजर को सिम कार्ड का वेरिफिकेशन करना अनिवार्य हो गया है। बता दे कि जम्मू कश्मीर और नार्थ ईस्ट के राज्यों के लिए महज 6 सिम ही रखने की अनिवार्यता है।

सिम हो जाएगी बंद

जानकारी के तहत अगर ये सिम कार्ड वैरिफाई नहीं होते, तो इन्हें बंद कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने टेलिकॉम कंपनियों को उन सभी मोबाइल नंबर का डेटाबेस से हटाने के लिए कहा है जो नियम के अनुसार इस्तेमाल में नहीं हैं।

टेलिकॉम डिपार्टमेंट की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि कस्टमर्स के पास अनुमति से अधिक सिम कार्ड पाए जाने की स्थिति में उन्हें अपनी मर्जी का सिम चालू रखने की अनुमति रहेगी, जबकि शेष को बंद करने का विकल्प दिया जाएगा लेकिन इसकी लिमिट 9 से अधिक नहीं होगी।

30 दिन का समय

कंपनी की ओर से ऐसे सभी सिम कार्ड की आउटगोइंग कॉल को 30 दिनों के अंदर बंद किए जाने के आदेश दिए गए है। जिन सिमों का उपयोग नही हो रहा है और जिन ग्राहकों के पास 9 से ज्यादा सिम मौजूद है, जबकि इनकमिंग कॉल को 45 दिनों के भीतर बंद करने का आदेश दिया गया है. हालांकि मोबाइल सिम यूजर्स के पास एक्स्ट्रा सिम को सरेंडर करने का भी ऑप्शन होगा।

टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने यह कदम वित्तीय अपराधों, आपत्तिजनक कॉल, स्वचालित कॉल और धोखाधड़ी की घटनाओं की जांच करने के मकसद से किया है।

Next Story